बीते वित्त वर्ष में कच्चे तेल का उत्पादन पांच प्रतिशत, गैस उत्पादन आठ प्रतिशत घटा

punjabkesari.in Tuesday, Apr 20, 2021 - 08:05 PM (IST)

नयी दिल्ली, 20 अप्रैल (भाषा) देश का कच्चे तेल का उत्पादन बीते वित्त वर्ष 2020-21 में पांच प्रतिशत घट गया। मंगलवार को जारी सरकारी आंकड़ों में यह जानकारी दी गई है। इस दौरान गैस के उत्पादन में भी आठ प्रतिशत की गिरावट आई। आंकड़ों से पता चलता है कि सार्वजनिक क्षेत्र के साथ निजी क्षेत्र की कंपनियों का उत्पादन भी नीचे आया है।
पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार बीते वित्त वर्ष में कच्चे तेल का उत्पादन घटकर 3.05 करोड़ टन रह गया, जो इससे पिछले वित्त वर्ष में 3.21 करोड़ टन रहा था।
वित्त वर्ष के दौरान ऑयल एंड नैचुरल गैस कॉरपोरेशन (ओएनजीसी) का उत्पादन दो प्रतिशत घटकर 2.02 करोड़ टन रह गया। बीते साल कोरोना वायरस महामारी की वजह से लगाए गए लॉकडाउन के चलते कंपनी के कुछ उत्पादन क्षेत्र बंद रहे थे।

ऑयल इंडिया (ओआईएल) का उत्पादन 5.4 प्रतिशत घटा। वहीं निजी क्षेत्र की कंपनी वेदांता की केयर्न के परिचालन वाले क्षेत्रों का उत्पादन 12.6 प्रतिशत घट गया।
आंकड़ों के अनुसार, बीते वित्त वर्ष में प्राकृतिक गैस का उत्पादन आठ प्रतिशत घटकर 28.67 अरब घनमीटर रह गया। 2019-20 में यह 31.18 अरब घनमीटर था। हालांकि, मार्च महीने में गैस का उत्पादन बढ़ा है। इस दौरान रिलायंस इंडस्ट्रीज-बीपी ने अपने केजी बेसिन क्षेत्र से उत्पादन शुरू किया।
आंकड़ों के अनुसार नए क्षेत्र डी-34 (रिलायंस-बीपी के केजी-डी6 ब्लॉक) से उत्पादन शुरू होने से मार्च का गैस उत्पादन बढ़ा है। इस क्षेत्र से उत्पादन दिसंबर, 2020 में 13 लाख घनमीटर प्रतिदिन के साथ शुरू हुआ था। मार्च, 2021 में यह बढ़कर 96 लाख घनमीटर प्रतिदिन हो गया।
महामारी की वजह से आर्थिक गतिविधियां प्रभावित होने के चलते देश में ईंधन की मांग घटी है। इस वजह से देश की सार्वजनिक और निजी क्षेत्र की कंपनियों ने 2020-21 में 13 प्रतिशत कम यानी 22.17 करोड़ टन कच्चे तेल का प्रसंस्करण किया।
रिलायंस इंडस्ट्रीज की गुजरात के जामनगर की दो रिफाइनरियों ने 11.5 प्रतिशत कम यानी 6.09 करोड़ टन कच्चे तेल का प्रसंस्करण किया। रोसनेफ्ट की अगुवाई वाली नायरा एनर्जी ने 13 प्रतिशत कम यानी 1.7 करोड़ टन का प्रसंस्करण किया।
सार्वजनिक क्षेत्र की इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (आईओसी) का कच्चे तेल का प्रसंस्करण करीब 12 प्रतिशत घटकर 12.75 करोड़ टन रह गया।

यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News

Related News