भारत, बांग्लादेश के बीच व्यापार सुधार उपाय सहयोग तंत्र स्थापित करने संबंधी एमओयू को मंजूरी

2021-04-20T17:31:14.613

नयी दिल्ली, 20 अप्रैल (भाषा) केंद्रीय मंत्रिमंडल ने व्यापार सुधार उपायों के तहत सहयोग तंत्र स्थापित करने के लिए भारत और बांग्लादेश के बीच समझौता ज्ञापन को मंगलवार को मंजूरी प्रदान कर दी ।
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में उक्त प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान की गई ।

सरकारी बयान के अनुसार, इसके तहत भारत के व्यापार उपचार महानिदेशालय और बांग्लादेश व्यापार शुल्क आयोग, बांग्लादेश के बीच 27 मार्च 2021 को ढाका में व्यापार उपचार उपायों के क्षेत्र में सहयोग तंत्र विकसित करने के लिए हुए समझौता ज्ञापन (एमओयू) को पूर्व प्रभाव से स्वीकृति प्रदान की गई ।
इस समझौता ज्ञापन का प्राथमिक उद्देश्य व्यापार उपचार में दोनों देशों के बीच सहयोग को प्रोत्साहन देना, सूचना के आदान-प्रदान से संबंधित व्यापक गतिविधियों को शामिल करना है । इसके साथ ही इसका मकसद भारत और बांग्लादेश के बीच द्विपक्षीय व्यापार में, एंटी डम्पिंग एवं सुरक्षा उपायों के क्षेत्र में विश्व व्यापार संगठन के विभिन्न प्रावधानों के अनुरूप क्षमता निर्माण गतिविधियों का संचालन करना है।
बयान के अनुसार, एमओयू के माध्यम से दोनों देशों के उपयुक्त प्राधिकरणों के बीच बेहतर सहयोग को बढ़ावा दिया जायेगा ताकि दोनों देशों के बीच अनुचित व्यापार प्रक्रियाएं हतोत्साहित हों और नियम आधारित द्विपक्षीय व्यापार को प्रोत्साहन मिले।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

PTI News Agency

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

static