एक अप्रैल से 45 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोग कोविड-19 रोधी टीका लगवा सकेंगे : सरकार

punjabkesari.in Tuesday, Mar 23, 2021 - 06:56 PM (IST)

नयी दिल्ली, 23 मार्च (भाषा) सरकार ने मंगलवार को घोषणा की कि देश में एक अप्रैल से 45 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोग कोविड-19 रोधी टीका लगवाने के पात्र होंगे ।
केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक के बाद संवाददाताओं से कहा कि मंत्रिमंडल की बैठक में यह निर्णय किया गया कि अब 45 वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोग टीका लगवाने के पात्र होंगे ।
गौरतलब है कि पहले 45 वर्ष से अधिक आयु के गंभीर बीमारियों से पीड़ित लोग टीका लगवाने के पात्र थे । अब 45 वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोग कोविड-19 रोधी टीका लगवा सकेंगे ।
जावड़ेकर ने लोगों से कोविड-19 रोधी टीके की खुराक के लिये पंजीकरण कराने और टीका लगवाने की अपील की ।

उन्होंने बताया कि मंत्रिमंडल ने यह भी निर्णय किया कि टीके की दूसरी खुराक डाक्टरों की सलाह पर चार से आठ सप्ताह के बीच ली जा सकती है ।
पूर्व में दूसरी खुराक चार से छह सप्ताह के बीच लेने की अनुमति दी गई थी लेकिन अब वैज्ञानिकों ने कहा है कि चार से आठ सप्ताह के बीच दूसरी खुराक लेने के बेहतर परिणाम प्राप्त होते हैं ।
जावड़ेकर ने कहा कि केंद्रीय मंत्रिमंडल ने टीकाकरण अभियान पर भी चर्चा की जो तेज गति से चल रहा है और अच्छी प्रगति हुई है ।
उन्होंने कहा, ‘‘ कार्यबल और वैज्ञानिकों की सलाह और आज चर्चा के बाद यह निर्णय किया गया कि एक अप्रैल से 45 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोग कोविड-19 रोधी टीका लगवाने के पात्र होंगे । ’’ केंद्रीय मंत्री ने कहा कि आज तक पूरे देश में कोरोना रोधी टीके की 4 करोड़ 85 लाख खुराक दी जा चुकी हैं।
उन्होंने कहा, ‘‘ पिछले 24 घंटों में कोविड-19 रोधी टीके की रिकॉर्ड 32.5 लाख खुराक दी गई है। टीका देने का काम देश में तेजी से चल रहा है। भारत मे वैक्सीन पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है।’’
गौरतलब है कि देश में कोविड-19 रोधी टीकाकरण अभियान की शुरूआत 16 जनवरी को हुई थी और सबसे पहले डाक्टरों सहित स्वास्थ्य कर्मियों को टीका लगाया गया । इसके बाद कोविड के खिलाफ अग्रिम मोर्चे पर तैनात कर्मियों को टीकाकरण अभियान के तहत लाया गया ।
एक मार्च को अगले चरण में 60 वर्ष से अधिक आयु और गंभीर बीमारियों से ग्रसित 45 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को टीकाकरण के दायरे में लाया गया था ।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Related News

Recommended News