एक्जिम बैंक ने इस्वातिनि के साथ 1.04 करोड़ डालर का रिण समझौता किया

Wednesday, Mar 03, 2021 - 05:16 PM (IST)

नयी दिल्ली, तीन मार्च (भाषा) भारतीय निर्यात- आयात बैंक (एक्जिम बैंक) ने बुधवार को कहा कि उसने भारत सरकार की ओर से इस्वातिनी (स्वाजीलैंड) के साथ 1.04 करोड़ डालर (75.99 करोड़ रुपये) का रिण समझौता किया है।
बैंक की एक विज्ञप्ति में कहा गया है कि एक्जिम बैंक ने भारत सरकार की ओर से इस्वातिनि किंगडम (स्वाजीलैंड) को आपदा सहायता स्थल के निर्माण के लिये 1.04 करोड़ डालर की रिण सुविधा उपलब्ध कराई है।
इस सम्झौते पर हस्ताक्षर होने के साथ ही एक्जिम बैंक अब तक इस्वातिनि को तीन रिण सुविधायें उपलब्ध करा चुका है जिसके तहत किंगडम को अब तक कुल 6.83 करोड़ डालर की सहायता उपलब्ध कराई जा चुकी है।
एक्जिम बैंक ने कहा है कि भारत सरकार की ओर से इस्वातिनि को अब तक सूचना प्रौद्योगिकी, आपदा प्रबंधन और कृषि क्षेत्र में रिण सुविधायें दी गई हैं।
एक्जिम बैंक अब तक विभिन्न देशों के साथ अब तक कुल मिलाकर 270 रिण सुविधा समझौते कर चुका है। इनमें अफ्रीका, एशिया, लेटिन अमेरिका और स्वतंत्र राष्ट्रों के राष्ट्रकुल (सीआईएस) से 62 देश शामिल है जिनके साथ 26.75 अरब डालर की रिण प्रतिबद्धतायें की गई हैं। यह इन देशों को भारत से निर्यात के वित्तपोषण के लिये उपलब्ध कराया जा रहा है।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

PTI News Agency

Advertising