स्थानीय शेयर बाजारों की चाल वैश्विक संकेतों से तय हो सकती है इस सप्ताह

Sunday, Feb 14, 2021 - 11:24 AM (IST)

नयी दिल्ली , 14 फरवरी (भाषा) स्थानीय शेयर बाजारों की चल आगामी सप्ताह के दौरान वैश्विक संकेतों से तय हो सकती है। विश्लेषकों ने यह राय देते हुए कहा कि कंपनियों के तिमाही परिणामों की घोषणा का दौर करीब करीब पूरा होने को है, ऐसे में बाजार में कुछ समायोजन (गिरावट) भी देखने को मिल सकता है।

उनकी राय में रुपये की विनिमय दर और विदेशी संस्थागत निवेशकों के निवेश के रुझानों से भी बाजार प्रभावित हो सकता है।
रेलीगेयर ब्रोकिंग लि. के उपाध्यक्ष (अनुसंधान) अजित मिश्रा ने कहा, ‘शेयर सूचनकांकों में हाल में दिखा समायोजन (गिरावट) अनुमानों के अनुसार है पर बाजार में थाकान जैसा कोई संकेत नहीं दिख रहा है। तिमाही परिणामों की घोषणा का मौसाम अब करीब करीब बीत चुका है। बाजार के आगे की दिशा वैश्विक बाजारों के रुझान से प्रभावित हो सकती है।’

सैमको सिक्यूरिटीज के शेयर बाजार अनुसंधान प्रभाग की प्रमुख निराली शाह ने कहा , ‘बाजार ने अब तक सभी प्रमुख घटानाओं के अनुमानों के अनुसार अपना गुणा-भाग कर चुका है। आने वाले सप्ताह में समायोजन या कीमतों में एक स्वस्थ गिरावट दिख सकती है।’
जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के अनुसंधान प्रमुख विनोद नायर का भी मानना है कि एक सुधारवादी बजट के बाद आयी भारी तेजी के बाद बाजार में अब थोड़ी गिरावट दिख सकती है।

उन्होंने कहा कि बाजार की धारणा सकारात्मक बनी रहेगी पर वैश्विक बाजारों के रुझान का बाजार पर असर पड़ सकता है। यूरोपीय बाजारों में कमजोरी दिखने से वैश्वि बाजार के संकेत मिले जुले आ रहे हैं।

पिछले सप्ताह बीएसई30 सेंसेक्स कुल मिला कर 812.67 अंक यानी 1.60 प्रतिशत लाभ में रहा।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

PTI News Agency

Advertising