रोबोटिक सर्जरी के जरिए दुर्लभ बीमारी से ग्रस्त महिला का ऑपरेशन किया गया

punjabkesari.in Friday, Jan 29, 2021 - 06:44 PM (IST)

नयी दिल्ली, 29 जनवरी (भाषा) वंशानुगत रोग संबंधी एक दुर्लभ बीमारी से ग्रस्त महिला का ऑपरेशन रोबोटिक सर्जरी के माध्यम से यहां के एक अस्पताल में किया गया।

राजस्थान के कोटा की रहने वाली महिला अंतःस्रावी रसौली की बीमारी से जूझ रही थी। इस बीमारी में मरीज की दो से अधिक ग्रंथियों में तेजी से गांठ विकसित होने लगती है। यह दुर्लभ वंशानुगत रोग है।

इंद्रप्रस्थ अपोलो अस्पताल के सर्जिकल गैस्ट्रोएंटरोलॉजी और बेरिएट्रिक सर्जरी विभाग के वरिष्ठ डॉक्टर अरुण प्रसाद ने कहा कि मरीज को बोलने में परेशानी और गले में सूजन की शिकायत के बाद भर्ती कराया गया था जो करीब दो महीने पहले उभरनी शुरू हुई थी।

मरीज को सात जनवरी को अस्पताल में भर्ती कराया गया था और जांच में सामने आया कि महिला के थायराइड और एड्रिनल ग्रंथी में एक-एक गांठ है।

प्रसाद के मुताबिक, यह एक बेहद असामान्य परिस्थिति है जोकि लगभग 35,000 लोगों में से केवल एक व्यक्ति में सामने आती है।

उन्होंने कहा कि खून के अत्याधिक बहाव और ऑपरेशन के बाद की जटिलताओं से बचाव के वास्ते गांठ निकालने के लिए रोबोट की सहायता वाली सर्जरी की योजना बनाई गई। यह ऑपरेशन 14 जनवरी को किया गया।

प्रसाद ने कहा, '''' रोबोटिक सर्जरी के माध्यम से हम आसपास की किसी नस या मांसपेशी को बिना नुकसान पहुंचाए सफलतापूर्वक गांठ को निकालने में कामयाब रहे।''''


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

PTI News Agency

Recommended News