समाज को खोखला कर रही है सोशल मीडिया, सख्त नियमन आवश्यक: यूरोपीय आयोग

punjabkesari.in Tuesday, Jan 26, 2021 - 11:01 PM (IST)

नयी दिल्ली, 26 जनवरी (भाषा) यूरोपीय आयोग की अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयन ने बड़ी प्रौद्योगिकी कंपनियों को अधिक जिम्मेदार बनाने के लिये मंगलवार को सख्त नियमनों की वकालत की। उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया समाज को खोखला कर रही है और इससे झूठी खबरों को बढ़ावा मिल रहा है।

लेयन ने विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) के ऑनलाइन दावोस एजेंडा शिखर सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा, ‘‘आज, हम इस बारे में चिंता कर रहे हैं कि क्या पिछले चार वर्षों में लोकतंत्र खुद स्थायी रूप से क्षतिग्रस्त हो गया है।’’
उन्होंने सोशल मीडिया पर फर्जी खबरों के प्रचार की आलोचना की। उन्होंने उपभोक्ताओं तक पहुंचने चवाली सूचनाओं की गुणवत्ता का निर्धारण करने में बड़ी प्रौद्योगिकी कंपनियों से अधिक जिम्मेदारी लेने का आह्वान किया।

उन्होंने जैव विविधता के नुकसान और वैश्विक महामारियों के बीच स्पष्ट संबंध को दर्शाने वाले वैज्ञानिक साक्ष्यों के बारे में भी चर्चा की तथा जलवायु परिवर्तन पर दुनिया भर के नेताओं से कदम उठाने का आग्रह किया।

लेयन ने कहा, ‘‘हमें इस संकट से सीखना चाहिये। हमें अपने जीने और व्यापार करने के तरीके को बदलना होगा, ताकि हम जो कुछ भी हमारे लिये महत्व रखता है और हमें पसंद है, वह हमारे साथ बरकरार रहे।’’
अमेरिका में नये नेतृत्व पर वॉन डेर लेयन ने कहा, ‘‘मुझे खुशी है कि अमेरिका ने अब पेरिस समझौते पर फिर से विचार किया है।’’ उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया समाज को खा रहा है। उन्होंने दुनिया की सबसे बड़ी प्रौद्योगिकी कंपनियों की बात आने पर सख्त नियमन की वकालत की।

उन्होंने यह भी कहा कि कोविड-19 के खिलाफ टीका लगाने की तत्काल वैश्विक आवश्यकता है। यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि टीके दुनिया भर के सभी देशों में पहुंचें।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

PTI News Agency

Recommended News

Related News