उपराष्ट्रपति, केंद्रीय मंत्रियों ने कोरोना वायरस टीकाकरण अभियान की शुरूआत की सराहना की

Saturday, Jan 16, 2021 - 03:24 PM (IST)

नयी दिल्ली, 16 जनवरी (भाषा) उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने कोरोना वायरस टीकाकरण अभियान की शुरूआत की सराहना करते हुए शनिवार को कहा कि यह दिन देश की जनता याद रखेगी और रिकॉर्ड समय में टीके विकसित करने वाले सभी वैज्ञानिक बधाई के पात्र हैं।
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने टीकाकरण अभियान की प्रशंसा करते हुए कहा कि विश्व का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान, भारत के वैज्ञानिकों की अपार क्षमता और हमारे नेतृत्व की शक्ति को दर्शाता है और यह विश्वपटल पर एक नये आत्मनिर्भर भारत का उदय है।
उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने फेसबुक पोस्ट में लिखा, ‘‘ आज के दिन को देश की जनता याद रखेगी। कोविड-19 महामारी को रोकने की लड़ाई में भारत ने एक नए पड़ाव को पार कर इतिहास रचा है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने दुनिया की सबसे बड़ी टीका वितरण प्रक्रिया शुरू की है। यह हर भारतीय के लिए गर्व का क्षण है।’’ उन्होंने कहा कि आपातकालीन उपयोग के लिए दो टीकों के इस्तेमाल की अनुमति दी गई है। टीकाकरण के पहले चरण के तहत स्वास्थ्य कर्मियों का टीकाकरण किया जाएगा।
नायडू ने कहा, ‘‘ रिकॉर्ड समय में विशेष गति से टीके विकसित करने वाले सभी वैज्ञानिकों को भी हार्दिक बधाई।’’ उन्होंने कहा कि सभी चरणों में सफलतापूर्वक सभी परीक्षण पूरे करने के बाद, हम सभी को याद रखना चाहिए कि टीके को बड़े पैमाने पर सभी लोगों तक पहुंचने में थोड़ा समय लगता है ।
उपराष्ट्रपति ने कहा कि हम सभी जानते हैं कि दुनिया में कुछ देशों में ही सार्स-कोवि-2 के टीके बनाए जा रहे हैं। ऐसे में हम सभी को गर्व है कि भारत ने सफलतापूर्वक स्वदेशी टीका आगे लाया है।
गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने शनिवार को कोविड-19 के खिलाफ भारत के टीकाकरण अभियान की शुरुआत की और इस दौरान कहा कि यह विश्व का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान है और यह भारत के सामर्थ्य को दर्शाता है।
प्रधानमंत्री ने कहा कि वैज्ञानिकों और विशेषज्ञों के ‘मेड इन इंडिया’ टीकों की सुरक्षा के प्रति आश्वस्त होने के बाद ही इसके उपयोग की अनुमति दी गई है।
गृह मंत्री अमित शाह ने ट्वीट किया, ‘‘देश आज एक ऐतिहासिक क्षण का साक्षी बनने जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में कोरोना के विरुद्ध लड़ाई में भारत ने एक अहम पड़ाव पार किया है।’’ उन्होंने कहा कि भारत उन चुनिंदा देशों में शामिल है, जिसने मानवता के विरुद्ध आए सबसे बड़े संकट को समाप्त करने की दिशा में विजय पायी है।
शाह ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व वाला यह ‘नया भारत’ आपदाओं को अवसर में और चुनौतियों को उपलब्धियों में बदलने वाला भारत है।
उन्होंने कहा, ‘‘ यह ''मेड इन इंडिया'' वैक्सीन इसी आत्मनिर्भर भारत के संकल्प की परिचायक हैं।’’ स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डा. हर्षवर्द्धन ने ट्वीट में कहा कि पूरा देश प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ओजस्वी नेतृत्व पर गर्व करता है, जिसकी कोविड-19 के खिलाफ भारत के संघर्ष में अहम भूमिका रही है।
उन्होंने लिखा कि दुनिया के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान के लिये भारत को बधाई ।
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने ट्वीट किया, ‘‘ कोरोना के ख़िलाफ़ भारत की स्वदेशी वैक्सीन तैयार करने में जिन वैज्ञानिकों की भूमिका रही है, उनका सारा देश अभिनंदन करता है। जिस दृढ़ता और संकल्प के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वैक्सीन के निर्माण से लेकर टीकाकरण अभियान को दिशा दी, उसके लिए उनकी जितनी भी सराहना की जाए कम है।’’ सिंह ने कहा, ‘‘ हमारे देश के डॉक्टर, नर्स, पैरामेडिकल स्टाफ, पुलिसकर्मी और अग्रिम मोर्चे के अन्य कर्मियों, जिन्होंने कोरोना के ख़िलाफ़ जंग छेड़ी, उन्हें अब वैक्सीन के रूप में सुरक्षा कवच मिलने जा रहा है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘अगले चरण में तीस करोड़ लोगों तक टीकाकरण अभियान पहुँचेगा। निश्चित रूप से यह बहुत बड़ी उपलब्धि होगी।’’ विधि एवं न्याय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने ट्वीट किया, ‘‘अविस्मरणीय ऐतिहासिक दिन! कोरोना के ख़िलाफ़ भारत में बने टीके के साथ विश्व के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान का आरम्भ। आत्मनिर्भर भारत की विजय।’’ उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रेरक नेतृत्व का अभिनंदन।
महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने कहा कि लोकहित में आज से समस्त देश में कोरोना टीकाकरण अभियान प्रारंभ हो चुका है। इस निर्णायक लड़ाई में अमेठी भी देश के साथ कदम से कदम मिलाकर चलने के लिए पूर्णतः तैयार है।
उन्होंने कहा, ‘‘ जनकल्याण की दिशा में सबसे बड़े टीकाकरण अभियान के रूप में इस ऐतिहासिक कदम के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का कोटि-कोटि धन्यवाद।’’

यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

PTI News Agency

Advertising