बाजारों में दिखी त्यौहारों की उमंग, खरीदारी में बढ़ चढ़कर भाग ले रहे उपभोक्ता: डेलायट सर्वेक्षण

Friday, Nov 13, 2020 - 06:39 PM (IST)

नयी दिल्ली, 13 नवंबर (भाषा) डेलॉयट के एक सर्वेक्षण के अनुसार भारतीय उपभोक्ता त्योहारी मौसम के रंग में रंगता दिखाई दिया है। उपभोक्ता खरीद के लिए अब बाहर निकल रहे हैं। डेलॉयट द्वारा 18 देशों में वैश्विक स्तर पर उपभोक्ताओं के रुख को लेकर 90 दिन का विश्लेषण किया गया है।
डेलॉयट ने शुक्रवार को कहा कि भारतीय उपभोक्ताओं में त्योहारी मौसम के दौरान खरीदारी को लेकर अधिक ललक दिखाई दे रही है। उपभोक्ताओं में बेचैनी से संबंधित सूचकांक घटकर 31 प्रतिशत पर आ गया है। यह जुलाई की तुलना में 17 प्रतिशत नीचे है। यानी इससे तात्पर्य उपभोक्ता अब घर से बाहर निकलने को लेकर अधिक विश्वास से भरा है।
सर्वे कहता है कि यह त्योहारी मौसम के दौरान कई मानकों पर खर्च में सुधार की स्थिति को दर्शाता है। सर्वे कहता है कि बेचैनी कम होने के बाद अब भारतीय उपभोक्ता सुविधाओं पर (73 प्रतिशत) अधिक खर्च करने को तैयार हैं। 55 प्रतिशत उपभोक्ता बेहतर डील और मोलभाव का इंतजार कर रहे हैं। 58 प्रतिशत भारतीय उपभोक्ताओं ने कहा कि वे स्टोर जाने को तैयार हैं। 47 प्रतिशत रेस्तरां जाने को तैयार हैं।
वहीं 52 प्रतिशत उपभोक्ता सेवाप्रदाताओं के पास जाने के लिए तैयार हैं। 79 प्रतिशत भारतीय उपभोक्ताओं ने कहा कि वे अपने मौजूदा वाहन को ही अधिक समय तक अपने पास रखना चाहेंगे।
सर्वे में कहा गया है कि अब भारतीय उपभोक्ता अपने तथा अपने परिवार के स्वास्थ्य को लेकर कम चिंतित हैं। वे भुगतान कर रहे हैं और बड़ा सामान खरीद रहे हैं। महामारी और लॉकडाउन के दौरान भारतीय उपभोक्ता खुद के लिए तथा परिवार के लिए अधिक चिंतित थे। सर्वे में कहा गया है कि त्योहारी सीजन के साथ ही अब लोग स्टोरों पर जा रहे हैं।

यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

PTI News Agency

Advertising