वाणिज्यिक कोयला खनन: नीलामी के पांचवें दिन अरबिंदो रीयल्टी एंड इंफ्रा ने झारखंड में हासिल किया ब्लॉक

Friday, Nov 06, 2020 - 07:36 PM (IST)

नयी दिल्ली, छह नवंबर (भाषा) वाणिज्यिक कोयला खदानों की नीलामी के पांचवें दिन शुक्रवार को अरबिंदो रीयल्टी एंड इंफ्रास्ट्रक्चर लि. ने झारखंड में जबकि ईएमआईएल माइन्स एंड मिनरल रिर्सोसेज ओड़िशा में ब्लॉक हासिल करने में सफल रहीं।

कोयला मंत्रालय के बयान के अनुसार ईएमआईएल माइन्स एंड मिनरल रिर्सोसेज ने ओड़िशा में राधिकापुर (पूर्वी) ब्लॉक के लिये सर्वाधिक 16.75 राजस्व हिस्सेदारी की पेशकश की। इस ब्लॉक के लिये अडाणी एंटरप्राइजेज लि., जिंदल स्टील एंड पावर लि. (जेएसपीएल) और नेशनल एल्युमीनियम कंपनी लि. (नालको) भी दौड़ में शामिल थी।

वहीं अरबिंदो रीयल्टी एंड इंफ्रास्ट्रक्चर ने झारखंड में उरमा पहाड़ीटोला कोयला खदान के लिये सर्वाधिक 26.50 प्रतिशत राजस्व हिस्सेदारी की पेशकश की।
अडाणी पावर रिर्सोसेज लि. और वेलस्पन स्टील लि. भी इस ब्लॉक के लिये दौड़ में थी।

मंत्रालय ने कहा कि ब्लॉक में भूगर्भीय भंडार 57.93 करोड़ टन अनुमानित है। इससे सालाना 1,415.85 करोड़ रुपये का राजस्व प्राप्त होगा।

यह दूसरा ब्लॉक है जिसे अरबिंदो रीयल्टी एंड इंफ्रास्ट्रक्चर ने हासिल किया है। नीलामी के पहले दिन कंपनी ने महाराष्ट्र में तकली-जेना बेलोरा (उत्तर और दक्षिण) ब्लॉक हासिल किया।

वाणिज्यिक कोयला खदान नीलामी के 5वें दिन दो कोयला खदान (एक ओडिशा में और एक झारखंड में) नीलामी के लिये रखी गई।

इन दोनों ब्लॉक में कुल भंडार 75.563 करोड़ टन अनुमानित है।
मंत्रालय के अनुसार ई-निविदा में बोलीदाताओं के बीच अच्छी प्रतिस्पर्धा देखने को मिली और दोनों ही खदानों को न्यूनतम मूल्य से ऊपर अच्छा प्रीमयिम मिला है।

शुक्रवार को दो ब्लॉक की नीलामी के साथ सरकार अब तक वाणिज्यिक खनन के लिये 17 खदानों की नीलामी कर चुकी है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वाणिज्यिक खनन के लिये जून में 41 कोयला खदानों की नीलामी की प्रक्रिया शुरू की थी।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

PTI News Agency

Advertising