भारत अपने उद्योगों को अफ्रीका में निवेश करने के लिये समर्थन देगा: गोयल

punjabkesari.in Thursday, Nov 05, 2020 - 09:22 AM (IST)

नयी दिल्ली, चार नवंबर (भाषा) भारत और अफ्रीकी देशों के बीच आर्थिक संबंधों को और मजबूती देने के वास्ते भारत अपने घरेलू उद्योगों को अफ्रीका में निवेश के लिये समर्थन देगा। वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने बुधवार को यह बात कही।

उन्होंने कहा कि भारत और अफ्रीका के बीच द्विपक्षीय व्यापार 67 अरब डॉलर तक पहुंच चुका है। इससे दोनों के बीच बढ़ते आर्थिक संबंधों का पता चलता है।
वाणिज्य मंत्री ने कहा कि अफ्रीकी महाद्वीप से मुक्त व्यापार समझौते जैसी पहल से भारतीय निवेशकों और व्यवसायियों को अफ्रीकी देशों के साथ कारोबार बढ़ाने में और मदद मिलेगी।
गोयल ने भारत- अफ्रीका वर्चुअल शिखर सम्मलन को संबोधित करते हुये कहा, ‘‘हम आपको आश्वासन देते हैं कि हैं कि हम अपने उद्योगों को बड़े पैमाने पर अफ्रीका में निवेश के लिये समर्थन देंगे।’’
उन्होंने कहा कि भारत और अफ्रीका के बीच एक अधिक सक्षम, मजबूत और विविध आपूर्ति श्रृंखला बनाने के लिये हमें मिलकर काम करना चाहिये। हमें यह संकल्प लेना चाहिये कि हम अपने बाजारों को खुला रखेंगे और दोनों पक्षों के बीच व्यापार को अधिक सरल और अधिक आकर्षक बनाने के लिये काम करेंगे।’’
गोयल ने उम्मीद जाहिर की कि अफ्रीका के अल्पविकसित देश भारत द्वारा आगे बढ़ाई गई शुल्क मुक्त वरीयता प्राप्त सुविधा का लाभ उठायेंगे।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

PTI News Agency

Recommended News

Related News