एनटीपीसी ने अल्ट्राटेक सीमेंट को 3,000 टन से अधिक फ्लाई ऐश की आपूर्ति की

Thursday, Nov 05, 2020 - 09:22 AM (IST)

नयी दिल्ली, चार नवंबर (भाषा) सार्वजनिक क्षेत्र की बिजली उत्पादक कंपनी एनटीपीसी ने बुधवार को कहा कि उसने अपने महाराष्ट्र के मौदा बिजलीघर से अल्ट्राटेक सीमेंट के कर्नाटक स्थित कलबुर्गी कारखाने को 3,186 टन ‘ड्राई फ्लाई ऐश’ की आपूर्ति की है।

एनटीपीसी ने बयान में कहा, ‘‘फ्लाई ऐश का 100 फीसदी उपयोग करने की अपनी कोशिशों के तहत कंपनी के मौदा बिजलीघर ने रेलवे रैक के माध्यम से सीमेंट निर्माताओं को बाई-प्रोडक्ट भेजकर फ्लाई ऐश के उपयोग की दिशा में अपने कदम बढ़ाए हैं।’’
संयंत्र ने 51 बीसीसीडब्ल्यू वैगन में 3,186 टन ‘ड्राई फ्लाई ऐश’ कर्नाटक राज्य के कलबुर्गी में राजश्री सीमेंट तक पहुँचाया। राजश्री सीमेंट अल्ट्राटेक सीमेंट की इकाई है।

‘फ्लाई एश’ एक नवंबर को भेजा गया।

इससे पहले, कंपनी ने डालमिया सीमेंट (भारत) लि. के असम के नौगांव, एसीसी के उत्तर प्रदेश, मध्यम प्रदेश और पंजाब स्थित कारखानों में फ्लाई ऐश उपलब्ध कराये थे।

वर्तमान में सीमेंट और फ्लाई ऐश ईंटों के उत्पादन, सड़क- पुलों के निर्माण आदि कार्यों में किये जा रहे हैं।
बयान के अनुसार एनटीपीसी ने बिजली संयंत्रों से निकलने वाले फ्लाई ऐश के 100 फीसदी इस्तेमाल को लेकर कदम उठाया है। कंपनी फ्लाई ऐश की आपूर्ति के लिए देशभर के सीमेंट निर्माताओं के साथ साझेदारी कर रही है।

किफायती और पर्यावरण के अनुकूल तरीके से फ्लाई ऐश परिवहन के लिए एनटीपीसी भारतीय रेलवे के व्यापक नेटवर्क का लाभ उठा रही है।

एनटीपीसी समूह की कुल स्थापित क्षमता 62,900 मेगावाट है।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

PTI News Agency

Advertising