व्यवसायिक कोयला खनन: नीलामी के दूसरे दिन सारदा एनर्जी ने मध्य प्रदेश में हासिल किया कोयला खदान

punjabkesari.in Thursday, Nov 05, 2020 - 09:14 AM (IST)

नयी दिल्ली, तीन नवंबर (भाषा) व्यावसायिक खनन के लिये कोयला प्रखंडों की नीलामी के दूसरे दिन सारदा एनर्जी एंड मिनरल्स ने मध्य प्रदेश में साहापुर पश्चिम ब्लाक और आंध्र प्रदेश मिनरल डेवलपमेंट कॉरपोरेशन ने झारखंड में ब्रह्माडिहा कोयला ब्लॉक के लिये सर्वाधिक ऊंची बोली लगायी।

कोयला मंत्रालय के मंगलवार को जारी बयान के अनुसार ईएमआईएल माइन्स एंड मिनरल्स रिसोर्सेज ने मध्य प्रदेश में बंधा ब्लॉक हासिल किया। इसके लिये अडाणी एंटरप्राइजेज और अरबिंदो रीयल्टी एंड इंफ्रास्ट्रक्चर ने भी बोलियां लगायी थी।

स्ट्राटाटेक मिनरल रिर्सोसेज ने मध्यप्रदेश में धिरौली खदान के लिये सबसे ऊंची बोली लगाते हुए आय में 12.50 प्रतिशत हिस्सेदारी की पेशकश की। इस ब्लॉक पर हिंडाल्को इंडस्ट्रीज की भी नजर थी।

सारदा एनर्जी एंड मिनरल्स के अलावा चौगुले एंड कंपनी, कुपरम बागरोड़िया लि. और जेएमएस माइनिंग की भी साहापुर पश्चिम खदान पर नजर थी।

ब्रह्माडिहा कोयला ब्लॉक के लिये अलंकार ट्रेडलिंक्स और भूपति माइनिंग भी दौड़ में शामिल थी।

आंध्र प्रदेश मिनरल डेवलपमेंट कॉरपोरेशन ने सर्वाधिक 41.75 प्रतिशत आय हिस्सेदारी की पेशकश ब्रह्माडिहा ब्लॉक के लिये की। वहीं सारदा एनर्जी एंड मिनरल्स लि. ने साहापुर पश्चिम खदान के लिये 26 प्रतिशत आय हिस्सेदारी की पेशकश की।

बंधा ब्लॉक के लिये सर्वाधिक 21 प्रतिशत आय हिस्सेदारी की पेशकश की गयी।

कोयला मंत्रालय ने कहा कि ई-नीलामी में बोली लगाने वालों के बीच मजबूत प्रतिस्पर्धा देखी गई और सभी खदानों को रिजर्व मूल्य पर अच्छे मूल्य मिले।

कोयला खदानों की व्यावसायिक नीलामी के दूसरे दिन चार कोयला खदानों (मध्य प्रदेश में तीन और झारखंड में एक) को नीलामी के लिए रखा गया था।
नीलामी के लिए रखी गई इन ब्लाकों का कुल भूगर्भीय भंडार 1085 टन है।

व्यावसायिक खनन के लिये कोयला खदानों की नीलामी सोमवार को शुरू हुई।

प्रधानमंत्री ने इस साल जून में वाणिज्यक खनन के लिये 41 कोयला ब्लॉक की नीलामी प्रक्रिया की शुरूआत की थी।

कोयला मंत्रालय ने बाद में नीलामी में रखे गये प्रखंडों की सूची को संशोधित किया था।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

PTI News Agency

Recommended News

Related News