प्लास्टिक निर्यात संवर्द्धन परिषद का 2025 तक 25 अरब डॉलर के निर्यात का लक्ष्य

Thursday, Oct 29, 2020 - 04:25 PM (IST)

नयी दिल्ली, 29 अक्टूबर (भाषा) प्लास्टिक निर्यात संवर्द्धन परिषद (प्लेक्सकॉन्सिल) ने उम्मीद जताई है कि आगामी महीनों में क्षेत्र का निर्यात बढ़ेगा।
प्लेक्सकॉन्सिल के चेयरमैन रविश कामत ने कहा कि वैश्विक मांग में सुधार और सरकार के समर्थन से इस क्षेत्र के निर्यात को प्रोत्साहन मिलेगा। इससे हम 2025 तक 25 अरब डॉलर के निर्यात लक्ष्य को हासिल कर पाएंगे।
कामत ने कहा कि क्षेत्र का निर्यात बढ़ रहा है और यूरोप तथा अमेरिका के ग्राहक भारत को एक विश्वसनीय आपूर्तिकर्ता के रूप में देख रहे हैं।
उन्होंने कहा कि सितंबर में प्लास्टिक का निर्यात सकारात्मक रहा है। ‘‘हमें उम्मीद है कि यह रुख जारी रहेगा और प्लास्टिक निर्यात अधिक बेहतर नतीजे देगा। परिषद का लक्ष्य 2025 के कैलेंडर वर्ष तक प्लास्टिक के निर्यात को 25 अरब डॉलर पर पहुंचाने का है।’’ उन्होंने कहा कि चालू वित्त वर्ष और अगले साल प्लास्टिक निर्यात में 20 प्रतिशत की वृद्धि होगी।
कामत ने पीटीआई-भाषा से कहा कि सरकार घरेलू उत्पादन को समर्थन दे रही है और उसने 18 प्लास्टिक पार्क स्थापित किए हैं।
क्षेत्र के समक्ष चुनौतियों का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि कंटनेरों की कमी की वजह से तैयार सामान कारखानों में पड़ा और उनका निर्यात नहीं हो पा रहा है। इससे साख पत्र (एलसी) की मियाद समाप्त हो रही है और हम समय पर आपूर्ति सुनिश्चित नहीं कर पा रहे हैं।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

PTI News Agency

Advertising