सरकार की ई संजीवनी ओपीडी पहल ने महामारी के दौरान छह लाख चिकित्सकीय परामर्श दिए

punjabkesari.in Wednesday, Oct 28, 2020 - 07:11 PM (IST)

नयी दिल्ली, 28 अक्टूबर (भाषा) केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की टेलीमेडिसिन पहल ‘ई संजीवनी ओपीडी’ के तहत, कोरोना वायरस महामारी के बीच इस साल अप्रैल में इसके प्रारंभ होने के बाद से अब तक छह लाख चिकित्सकीय परामर्श दिए जा चुके हैं जिनमें आखिरी एक लाख परामर्श पिछले 15 दिनों में दिये गये हैं।

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने बुधवार को कहा कि इस पहल की उपयोगिता एवं स्वास्थ्य सेवाओं को लोगों तक पहुंचाने के लिए इसके इस्तेमाल में सहूलियत को देखते हुए विभिन्न राज्य वृद्धाश्रमों के बुजुर्गों और जेल के कैदियों के लिए भी ई संजीवनी ओपीडी का उपयोग करने पर गहनता से विचार कर रहे हैं।

मंत्रालय ने कहा कि ई संजीवनी मंच ने कोविड-19 के दौर में अपनी उपयोगिता साबित की और स्वास्थ्य सेवाओं के संदर्भ में चिकित्सा देखभाल कर्मियों एवं उसके जरूरतमंद लोगों को सुगमता प्रदान की। इसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ‘डिजिटल इंडिया’ पहल की दिशा में एक बड़े कदम के रूप में देखा जा रहा है।

तमिलनाडु, केरल और गुजरात जैसे राज्य प्रतिदिन 12 घंटे और सप्ताह में सातों दिन के लिए ई संजीवनी सेवाएं चला रहे हैं। यह इस बात का सबूत है कि ई संजीवनी मरीजों और डॉक्टरों के बीच धीरे धीरे अपनी पकड़ बना रही हैं । राज्य ई संजीवनी के माध्यम से छोटे शहरों और गांवों में विशेष स्वास्थ्य सेवाएं पहुंचा रहे हैं । यह करीब 4000 स्वास्थ्य एवं कल्याण केंद्रों पर संचालित है जो जिला अस्पतालों एवं मेडिकल कॉलेजों की 175 से अधिक इकाइयों से संबद्ध हैं।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

PTI News Agency

Recommended News