निर्यातकों ने गोयल के साथ बैठक में ढुलाई शुल्क में वृद्धि, कंटेनर में कमी का मुद्दा उठाया

Monday, Oct 26, 2020 - 10:16 PM (IST)

नयी दिल्ली, 26 अक्टूबर (भाषा) निर्यातकों ने ढुलाई शुल्क में बढ़ोतरी तथा कंटेनरों की कमी को लेकर चिंता जताई है। निर्यातकों का कहना है कि इससे निर्यात पर असर पड़ सकता है। निर्यातकों ने इस मामले में वाणिज्य मंत्रालय से हस्तक्षेप की अपील की है।
वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल के साथ बैठक के दौरान निर्यातकों ने इन मुद्दों को उठाया। इस बैठक में विभिन्न निर्यात संवर्द्धन परिषदों के प्रतिनिधि शामिल हुए।
निर्यातकों के प्रमुख संगठन फेडरेशन ऑफ इंडियन एक्सपोर्ट ऑर्गेनाइजेशन (फियो) के अध्यक्ष एसके सर्राफ ने कहा कि गंतव्य के हिसाब से ढुलाई की दरों में करीब 35 से 40 प्रतिशत का इजाफा हुआ है।
उन्होंने कहा कि पंजाब जैसे राज्यों में किसानों के विरोध-प्रदर्शन की वजह से कंटेनरों की आवाजाही प्रभावित हुई है। उन्होंने कहा, ‘‘हमने बैठक में इन मुद्दों को उठाया। ये निर्यातकों के लिए बड़ी चुनौती है।’’
उन्होंने कहा कि करीब 10,000 कंटेनर रुके हुए हैं। इससे निर्यात और आयात के लिए असंतुलन पैदा हुआ है। बैठक में निर्यातकों ने भारत से वस्तुओं के निर्यात की योजना (एमईआईएस) कोष और सीमा शुल्क अधिकारियों द्वारा फेसलेस आकलन का भी मुद्दा उठाया।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

PTI News Agency

Advertising