सरकारी ई-मार्केटप्लेस ने एकीकृत खरीद प्रणाली तैयार करने का काम पूरा किया: सीईओ

Friday, Oct 23, 2020 - 05:26 PM (IST)

नयी दिल्ली, 23 अक्टूबर (भाषा) सरकारी ई-मार्केटप्लेस (जेम) ने केंद्रीय सार्वजनिक खरीद पोर्टल (सीपीपीपी) के साथ एकीकरण कर एकीकृत खरीद प्रणाली तैयार करने का काम पूरा कर लिया है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने इसकी जानकारी दी।

जेम के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) तल्लीन कुमार ने कहा कि इस तरह से वस्तुओं व सेवाओं की पूरी सरकारी खरीद को एक मंच पर लाने का काम पूरा हो गया है। उन्होंने कहा कि नये एकीकृत मंच पर ‘कस्टम बिड’ की एक सुविधा भी जोड़ी गयी है। इस सुविधा की मदद से कोई खरीदार जेम पर उत्पादों व सेवाओं की उन श्रेणियों के लिये भी निविदा जारी कर सकता है, जो उस समय मंच पर उपलब्ध नहीं हों।

उन्होंने कहा, ‘‘हमने जेम को सीपीपीपी के साथ एकीकृत किया है। भारतीय रेलवे इलेक्ट्रॉनिक खरीद प्रणाली और रक्षा सार्वजनिक खरीद पोर्टल को भी एकीकृत करने का काम जारी है। इससे मंत्रालयों, विभागों और अन्य एजेंसियों के लिये प्रक्रियाओं व खरीद तथा बिक्री का अनुभव काफी सुधर जायेगा।’’
कुमार ने पीटीआई-भाषा से कहा कि अब रेलवे, रक्षा तथा सर्वाजनिक क्षेत्र के उपक्रमों समेत सभी बड़े सरकारी खरीदार 50 लाख रुपये के अनुमानित मूल्य से अधिक के बड़े ऑर्डर जेम पोर्टल पर डाल सकेंगे।

उन्होंने कहा कि एकीकृत खरीद प्रणाली (यूपीएस) खरीदारों और विक्रेताओं को एक एकल उपयोगकर्ता अनुभव प्रदान करेगा। यह विभिन्न पोर्टलों पर उपलब्ध विक्रेताओं को एक मंच पर लायेगा, जिससे बेहतर कीमत पता चलेगी और सरकारी खरीद में सर्वोत्तम प्रथाओं का पालन होगा।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

PTI News Agency

Advertising