वित्त वर्ष की पहली छमाही में बिजली क्षेत्र को कोयला आपूर्ति 10 प्रतिशत घटी

Monday, Oct 19, 2020 - 11:19 PM (IST)

नयी दिल्ली, 19 अक्ट्रबर (भाषा) चालू वित्त वर्ष की सितंबर में समाप्त पहली छमाही के दौरान बिजली क्षेत्र को कोल इंडिया लिमिटेड (सीआईएल) की कोयला आपूर्ति 10 प्रतिशत घटकर 19 करोड़ 79 लाख टन रह गई।
सीआईएल ने इससे पिछले साल इसी अवधि में बिजली क्षेत्र को 21 करोड़ 98 लाख टन कोयला आपूर्ति की थी। सरकारी आंकड़ों में यह जानकारी दी गई है।
हालांकि, सार्वजनिक क्षेत्र की इस कंपनी ने अकेले सितंबर माह में बिजली क्षेत्र को 3.57 करोड़ टन कोयला आपूर्ति की है जो कि पिछले साल सितंबर के मुकाबले 22.4 प्रतिशत अधिक रही है। सितंबर 2019 में कंपनी ने बिजली क्षेत्र को 2.92 करोड़ टन कोयले की आपूर्ति की थी।
इस साल अक्ट्रबर माह की यदि बात की जाये तो पहले पखवाड़े में देश में बिजली की खपत 11.45 प्रतिशत बढ़कर 55.37 अरब यूनिट तक पहुंच गई। इसके पीछे की मुख्य वजह औद्योगिक और वाणिज्यिक गतिविधियों में तेजी आना रहा है।
इससे पहले मार्च अंत के बाद से देश में बिजली की खपत में तेज गिरावट आ गई थी। कोविड-19 महामारी के चलते देशव्यापी लॉकडाउन के कारण आर्थिक गतिविधियां थम गई थी। इसके परिणामस्वरूप मार्च से अगस्त की अवधि में बिजली खपत प्रभावित हुई।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

PTI News Agency

Advertising