विज्ञान, नवाचार में निवेश करने वाले समाज तय करेंगे दुनिया का भविष्य

Monday, Oct 19, 2020 - 09:52 PM (IST)

नयी दिल्ली, 19 अक्टूबर (भाषा) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को विज्ञान और नवाचार में अच्छी तरह योजनाबद्ध निवेश का आह्वान करते हुए कहा कि इन क्षेत्रों में निवेश करने वाले समाज दुनिया का भविष्य तय करेंगे।
साथ ही उन्होंने कहा कि इसमें सहयोग और जन भागीदारी की प्रमुख भूमिका होगी।
मोदी ने ग्रैंड चैलेंजेज कार्यक्रम की वार्षिक बैठक 2020 के उद्घाटन समारोह में कहा, ‘‘भविष्य को उन समाजों द्वारा आकार दिया जाएगा, जो विज्ञान तथा नवाचार में निवेश करते हैं।’’
उन्होंने कहा कि इन निवेशों के संबंध में पहले से ही अच्छी तरह योजनाएं बनानी चाहिएं और इसे अदूरदर्शी तरीके से नहीं किया जा सकता है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि सही समय पर फायदा लेने के लिए पहले से विज्ञान और नवाचार में निवेश करने की जरूरत है। नवाचार की यात्रा को सहयोग, लोक भागीदारी से आकार देना चाहिए, क्योंकि विज्ञान कभी भी एकाकी समृद्ध नहीं हो सकता।

मोदी ने कहा कि यह बैठक प्रत्यक्ष भागीदारी के साथ भारत में आयोजित होनी थी, लेकिन अब बदली हुई परिस्थितियों के कारण इसे आभासी रूप से आयोजित किया जा रहा है।
इस वार्षिक कार्यक्रम में प्रमुख वैश्विक चुनौतियों को हल करने पर विचार-विमर्श करने के लिए दुनिया भर के वैज्ञानिक और नवाचार करने वाले एक साथ आते हैं।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

PTI News Agency

Advertising