आयकर विभाग ने चंडीगढ़ के वकील के यहां छापे मारे, कर चोरी का आरोप

Thursday, Oct 15, 2020 - 11:32 PM (IST)

नयी दिल्ली, 15 अक्टूबर (भाषा) आयकर विभाग ने चंडीगढ़ के एक प्रमुख वकील के यहां छापे मारे। उस पर कर चोरी करने और कम-से-कम 217 करोड़ रुपये नकद लेने के आरोप हैं। कर अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी।

अधिकारियों के अनुसार विभाग ने बुधवार को वकील से संबद्ध हरियाणा , दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी में 38 परिसरों पर छापे मारे।
केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने एक बयान में कहा कि तलाशी के दौरान 5.5 करोड़ रुपये नकद जब्त किये गये। वकील वाणिज्यिक मध्यस्थता और वैकल्पिक विवाद समाधान से जुड़े हैं।

विभाग ने वकील की पहचान नहीं बतायी है।

उसके बैंक लॉकरों पर पाबंदी लगायी गयी है।

विभाग ने कहा, ‘‘वकील पर संदेह है कि उसने अपने मुवक्किलों से उनके विवादों के निपटान को लेकर बड़ी मात्रा में नकद राशि ली। कई साल के बेहिसाब राशि के लेन-देन और निवेश से जुड़े दस्तावेज पाये गये हैं।’’
सीबीडीटी ने आरोप लगाया कि वकील ने एक मुवक्किल से एक मामले में 117 करोड़ रुपये नकद लिये जबकि रिकार्ड में केवल 21 करोड़ रुपये ही दिखाये जो चेक के जरिये मिली थी।’’
विभाग के अनुसार एक अन्य मामले में उसने बुनियादी ढांचा और इंजीनियरिंग कंपनी की सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी के साथ मध्यस्थता कार्यवाही के लिये 100 करोड़ रुपये नकद लिये।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

PTI News Agency

Advertising