एचएमडी ने कोवैक्स को 5.6 करोड़ सिरिंज की पहली खेप भेजी

Wednesday, Oct 14, 2020 - 04:18 PM (IST)

नयी दिल्ली, 14 अक्टूबर (भाषा) हिंदुस्तान सिरिंज एंड मेडिकल डिवाइसेस (एचएमडी) ने कोविड-19 टीकाकरण में मदद के लिए कोवैक्स की सुविधा को 5.6 करोड़ ऑटो-डिसएबल सिरिंज की खेप भेजी है।
कोवैक्स की इस सुविधा में वैश्विक स्तर पर सभी को समान रूप से कोविड-19 का टीका उपलब्ध कराने के लिए काम हो रहा है। कोवैक्स ने एचएमडी को 14 करोड़ कोओजेएके एडी सिरिंज की आपूर्ति का ऑर्डर दिया था। इनकी आपूर्ति अगस्त से दिसंबर, 2020 के दौरान की जानी है।
एचएमडी के प्रबंध निदेशक राजीव नाथ ने कहा, ‘‘हमने कोवैक्स को 5 एमएल की ऑटो डिसएबल्ड (एडी) सिरिंज की 5.6 करोड़ इकाइयों की पहली खेप भेज दी है। 2.8 करोड़ सिरिंज की अगली खेप अक्टूबर के अंत तक भेजी जाएगी।’’
भारत में सिरिंज की उपलब्धता के बारे में नाथ ने कहा कि यदि सरकार को कोविड-19 टीके के लिए इस साल के अंत तक 10 करोड़ सिरिंज की जरूरत होती है, तो हम उन्हें हमें दिए गए बकाया ऑर्डर को उठाने की पेशकश कर सकते हैं।

एचएमडी ने कहा कि भारत कोविड-19 टीके के लिए तैयार हो रहा है। ऐसे में टीका तैयार होने के समय सिरिंज का पर्याप्त स्टॉक रहना चाहिए।
कोवैक्स सुविधा एक वैश्विक गठबंधन है। इसके तहत सरकारों और विनिर्माताओं को एक साथ लाया गया है। इसके तहत यह सुनिश्चित किया जाएगा कि कोविड-19 का टीका उन लोगों तक पहुंच सकें, जिन्हें इसकी सबसे अधिक जरूरत है, बेशक वे कोई भी हों और कहीं भी रहते हों।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

PTI News Agency

Advertising