विप्रो का सितंबर तिमाही में लाभ 3.4 प्रतिशत घटा, 9,500 करोड़ रुपये के पुनर्खरीद कार्यक्रम की घोषणा

Tuesday, Oct 13, 2020 - 09:35 PM (IST)

नयी दिल्ली, 13 अक्टूबर (भाषा) सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) सेवा कंपनी विप्रो का एकीकृत शुद्ध लाभ चालू वित्त वर्ष की जुलाई-सितंबर तिमाही में 3.4 प्रतिशत घटकर 2,465.7 करोड़ रुपये रहा। कंपनी ने दिसंबर तिमाही में आय में वृद्धि का अनुमान जताया है।

बेंगलुरू की कंपनी ने 9,500 करोड़ रुपये की शेयर पुनर्खरीद योजना की भी घोषणा की। कंपनी यह पुनर्खरीद 400 रुपये प्रति शेयर के भाव पर करेगी।

इससे पूर्व वित्त वर्ष 2019-20 की दूसरी तिमाही में कंपनी को 2,552.7 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ हुआ था।
विप्रो की आय चालू वित्त वर्ष की जुलाई-सितंबर तिमाही में 15,114.5 करोड़ रुपये पर लगभग स्थिर रही।

तिमाही आधार पर कंपनी का शुद्ध लाभ 3 प्रतिशत जबकि आय एक प्रतिशत से अधिक बढ़ा है।

विप्रो के सीईओ (मुख्य कार्यपालक अधिकारी) और प्रबंध निदेशक थिएरी डेलापोर्टे ने कहा कि पहली तिमाही के मुकाबले मांग बेहतर हुई है। हालांकि बड़े सौदों के मामले में निर्णय लेने की गति धीमी बनी हुई है।

कंपनी पुनर्खरीद प्रस्ताव के तहत 400 रुपये प्रति इक्विटी के भाव पर 23.75 करोड़ शेयर की पुनर्खरीद की जाएगी। इस प्रकार, यह कुल 9,500 करोड़ रुपये तक का होगा। पुनर्खरीद कार्यक्रम शेयरधारकों की मंजूरी पर निर्भर है।

यह कंपनी की 30 सितंबर, 2020 की स्थिति के अनुसार चुकता शेयर पूंजी का 4.16 प्रतिशत है।

मंगलवार को कंपनी का शेयर बीएसई में 375.5 रुपये पर बंद हुआ। यानी पुनर्खरीद मूल्य 6 प्रतिशत से अधिक है।

कुछ ही दिन पहले विप्रो की प्रतिस्पर्धी कंपनी टाटा कंसलटेंसी सर्विसेज (टीसीएस) ने 16,000 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर पुनर्खरीद कार्यक्रम की घोषणा की थी।

वीडियो कांफ्रेन्सिंग के जरिये आयोजित संवाददाता सम्मेलन में विप्रो के मुख्य वित्त अधिकारी जतिन दलाल ने संवाददाताओं से कहा कि पुनर्खरीद की घोषणा कंपनी के अपने शेयरधारकों को निरंतर बेहतर रिटर्न देने के विचार पर आधारित है।

कंपनी ने पिछले साल 325 रुपये के भाव पर 32.31 करोड़ रुपये शेयर के पुनर्खरीद की घोषणा की थी। यह पुनर्खरीद कार्यक्रम करीब 10,500 करोड़ रुपये का था।

विप्रो ने दिसंबर तिमाही में आईटी सेवा कारोबार से आय 202.2 से 206.2 करोड़ डॉलर रहने का अनुमान लगाया है। यह तिमाही आधार पर 1.5 से 3.5 प्रतिशत वृद्धि को बताता है।
कंपनी की आईटी सेवाओं से आय जुलाई-सितंबर, 2020 तिमाही में इससे पूर्व तिमाही के मुकाबले 3.7 प्रतिशत बढ़कर 199.24 करोड़ डॉलर रही।
डेलापोर्टे ने कहा, ‘‘आय, मार्जिन में विस्तार और नकद सृजन के लिहाज से पिछली तिमाही शानदार रही। हमारे पास जो अवसर हैं, उससे मैं काफी उत्साहित हूं...।’’
इस साल जुलाई में कार्यभार संभाल वाले डेलापोर्ट ने यह भी कहा कि कंपनी ने वृद्धि को गति देने के लिये पांच प्राथमिकता वाले क्षेत्रों की पहचान की है। ये क्षेत्र मौजूदा खातों में निवेश, वृद्धि के लिये बाजार के हिसाब से प्रासंगिक क्षेत्र और क्षेत्रों को प्राथमिकता के आधार पर ध्यान, भागीदारों के परिवेश का लाभ उठाना, प्रतिभा में निवेश और परिचालन मॉडल को सरल बनाना है।
विप्रो ने यह भी घोषणा की कि वह वह इंजीनियरिंग सेवा देने वाली अमेरिकी कंपनी एक्जिमिस डिजाइन का 8 करोड़ डॉलर (लगभग 586.3 करोड़ रुपये) में अधिग्रहण करेगी।
कंपनी ने सितंबर तिमाही में 3,400 से अधिक लोगों को जोड़ा। इससे सितंबर तिमाही के अंत में उसके कर्मचारियों की संख्या 1,85,243 रही जबकि नौकरी छोड़कर जाने वालों का प्रतिशत 11 रहा।
विप्रो के मुख्य मानव संसाधन अधिकारी सौरभ गोविल ने कहा कि हमने दूसरी तिमाही में 100 प्रतिशत ‘वैरिएबल पे’ देने की घोषणा की। दूसरा, हमने 80 प्रतिशत कर्मचारियों को पदोन्नत करने की प्रतिबद्धता जतायी। तीसरी तिमाही में, हम अपने कनिष्ठ कर्मचारियों के वेतन में वृद्धि पर गौर कर रहे हैं...।’’
एच-1बी वीजा कार्यक्रम पर हाल की पाबंदी के बारे में गोविल ने कहा कि कंपनी पर इसका कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

PTI News Agency

Advertising