दिल्ली कैबिनेट ने वृक्षों के पुन: रोपण की नीति, क्नॉट प्लेस में ‘स्मॉग टावर’ लगाने को मंजूरी दी

punjabkesari.in Friday, Oct 09, 2020 - 08:13 PM (IST)

नयी दिल्ली, नौ अक्टूबर (भाषा) दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में विकास कार्यों के चलते पेड़ों को कटने से बचाने के लिए कैबिनेट ने शुक्रवार को एक वृक्षों के पुन: रोपण की नीति को मंजूरी दी।

केजरीवाल ने एक आनलाइन संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि कैबिनेट ने वायु प्रदूषण से निपटने के लिए दिल्ली के कनॉट प्लेस में एक ‘स्मॉग टावर’ लगाने के प्रस्ताव को भी मंजूरी दी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार ने 20 करोड़ रुपये मंजूर किये हैं और टावर का निर्माण 10 महीने में होगा। उन्होंने दावा किया कि यह दुनिया में अपने तरह का पहला टावर होगा।

उन्होंने कहा कि वृक्षों के पुन: रोपण (ट्री ट्रांसप्लांटेशन) की नीति के तहत संबंधित एजेंसियों को उनकी परियोजनाओं से प्रभावित होने वाले पेड़ों में से 80 प्रतिशत को नये स्थान पर लगाना होगा।

वृक्षों के पुन: रोपण के तहत वृक्षों को जड़ सहित उखाड़ कर उनका रोपण दूसरी जगह किया जाता है।

केजरीवाल ने कहा कि इस नीति के तहत वृक्षों के पुन: रोपण की अनुभवी सरकारी एजेंसियों का एक समर्पित पैनल का गठन किया जा रहा है।
उन्होंने कहा, ‘‘जब किसी विभाग को विकास कार्य के लिए किसी पेड़ को हटाने की जरूरत पड़ेगी तो वह उसके पुन: रोपण के लिए पैनल में शामिल किसी एजेंसी की मदद लेगा।’’
केजरीवाल ने कहा, ‘‘संबंधित एजेंसी को यह सुनिश्चित करना होगा कि लगाये गए पेड़ों में से 80 प्रतिशत जीवित रहें। यह सुनिश्चित करने के लिए पेड़ लगाने का भुगतान एक वर्ष के बाद किया जाएगा और यदि लगाये गए पेड़ों में से 80 प्रतिशत से कम पेड़ बचे तो भुगतान में कटौती की जाएगी।’’
सरकार पेड़ लगाने की कवायद की निगरानी और प्रमाणन के लिए स्थानीय समितियों का भी गठन करेगी जिसमें नागरिक भी शामिल होंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि शहर में पुराने, बड़े छायादार पेड़ हैं जो एक आशीर्वाद की तरह हैं लेकिन कभी-कभी, विभिन्न विकास कार्यों के कारण पेड़ों को काटना पड़ता है।

अधिकारियों ने कहा कि दिल्ली सरकार की वृक्षों के पुन: रोपण की यह नीति देश में किसी भी राज्य द्वारा पारित अपनी तरह की पहली नीति है। इसके तहत, जड़ से खोदकर निकाले गए पूरे पेड़ के अलावा 10 पौध भी लगाए जाएंगे। निकाले जाने वाले पेड़ को उसकी जड़ सहित वैज्ञानिक तरीके से निकाला जाएगा और उसे किसी अन्य स्थान पर लगाया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि ‘स्मॉग टॉवर’ लगाने वाला दिल्ली दुनिया का दूसरा शहर होगा। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार आनंद विहार में एक ‘स्मॉग टॉवर’ लगा रही है जबकि दिल्ली सरकार कनॉट प्लेस में इसे स्थापित करेगी।

केजरीवाल ने कहा, ‘‘इस टॉवर की तकनीक चीन से अलग होगी। यह ऊपर से प्रदूषित हवा को अवशोषित करेगा और नीचे के हिस्से से स्वच्छ हवा छोड़ेगा। चीन में टावर ऊपर से साफ हवा छोड़ता है।’’
मुख्यमंत्री ने कहा कि ‘स्मॉग टॉवर’ को प्रायोगिक परियोजना के आधार पर स्थापित किया जाएगा और सफल होने पर इस तरह के और टावर दिल्ली में लगेंगे।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

PTI News Agency

Recommended News