तीन अक्टूबर को बाजार में आएगी देविका जैन की आत्मकथा

Monday, Sep 28, 2020 - 05:25 PM (IST)

नयी दिल्ली, 28 सितंबर (भाषा) प्रसिद्ध अर्थशास्त्री-लेखिका देविका जैन की आत्मकथा तीन अक्टूबर को बाजार में आ रही है। प्रकाशक कंपनी स्पीकिंग टाइगर ने सोमवार को यह जानकारी दी। देविका जैन ने महिला अधिकार से जुड़े अर्थशास्त्र, सामाजिक न्याय और महिला सशक्तीकरण में महत्वपूर्ण योगदान दिया।
इस पुस्तक ‘द ब्रास नोटबुक: ए मेम्वॉर’ की प्रस्तावना नोबेल से सम्मानित अमर्त्य सेन ने लिखी है। अपनी जिंदगी की कहानी के जरिये जैन का सभी महिलाओं के लिए एक संदेश है, ‘‘आपको अच्छा, बुरा और बदसूरत अनुभव हो सकता है, लेकिन इसके बावजूद आप कहानी कहने के लिए खड़े हैं।

87 वर्षीय जैन ने कहा, ‘‘अपनी व्यक्तिगत जिंदगी के बारे में बताना मुश्किल था, लेकिन मुझे लगता कि मेरी कहानी से काफी महिलाओं को प्रेरणा मिल सकती है। इसलिए मैंने इसे साझा करने का निर्णय लिया है।’’
जैन का जन्म 1933 में मैसूर, कर्नाटक में हुआ था। उनके पिता मैसूर और ग्वालियर रियासत के दीवान थे। उन्होंने मैसूर विश्वविद्यालय से गणित और अर्थशास्त्र की पढ़ाई की। उसके बाद वह एनी कॉलेज, ऑक्सफोर्ड में पढ़ाई के लिए चली गईं। वहां उन्होंने अर्थशास्त्र और दर्शनशास्त्र में स्नातक किया। 2006 में उन्हें पद्मभूषण से सम्मान किया गया।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

PTI News Agency

Advertising