गिफ्ट सिटी में निफ्टी उत्पादों को बेहतर बाजार के लिये कनेक्ट मॉडल पर एनएसई, एसजीएक्स का समझौता

punjabkesari.in Tuesday, Sep 22, 2020 - 07:21 PM (IST)

नयी दिल्ली, 22 सितंबर (भाषा) नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) और सिंगापुर एक्सचेंज (एसजीएक्स) ने ‘एनएसई आईएफएससी-एसजीएक्स कनेक्ट’ को परिचालन में लाने की शर्तों की मजबूती के लिए एक आधिकारिक समझौते पर हस्ताक्षर किए। एनएसई ने मंगलवार को बताया कि इससे गिफ्ट सिटी में निफ्टी उत्पादों की खरीद- फरोख्त बेहतर होगी।

अंतराष्ट्रीय वित्त सेवा केंद्र (आईएफएससी) गुजरात में अहमदाबाद के निकट गिफ्ट सिटी में स्थापित है। ‘एनएसई आईएफएससी-एसजीएक्स कनेक्ट’ का लक्ष्य गिफ्ट सिटी में निफ्टी उत्पादों के कारोबार को गहराई देना है। इससे अंतरराष्ट्रीय एवं घरेलू बाजार प्रतिभागियों को मिलाकर बाजार में खरीद- फरोख्त के लिये व्यापक समूह बनाया जा सकेगा।
इसके साथ ही एनएसई और एसजीएक्स मध्यस्थता प्रक्रिया को भी वापस लेंगे। भारतीय एक्सचेंज ने एक वक्तव्य में यह जानकारी दी है।
दोनों एक्सचेंजों को कनेक्ट के क्रियान्वयन को लेकर हाल ही में उनके संबंधित प्राधिकरणों से नियामकीय स्पष्टीकरण प्राप्त हो गया है। इससे पहले पिछले साल उन्हें सांविधिक नियामकों से प्रस्तावित् कनेक्ट मॉडल को लेकर सहमति मिली थी।
दोनों एक्सचेंज अपने हितधारकों के साथ मिलकर कनेक्ट के लिए बुनियादी ढांचा बनाने और इसे शुरू करने से पहले सदस्यों को इसके लिए तैयार करना सुनिश्चित करेंगे।

दोनों एक्सचेंज को हाल ही में कनेक्ट को शुरू करने के लिए संबंधित प्राधिकरणों से नियामकीय स्पष्टीकरण प्राप्त भी हुए हैं।

एसजीएक्स के मुख्य कार्यकारी अधिकारी लोह बून चे ने कहा कि सिंगापुर और भारत में अंतरराष्ट्रीय कारोबारी मंच के बीच संपर्क स्थापित करने से दुनियाभर के शेयर कारोबारियों को पहुंच उपलब्ध कराने में मदद मिलेगी। यह भारत और दुनिया के बीच पूंजी निवेश के प्रवाह को भी बढ़ाएगा।

वहीं एनएसई के मुख्य कार्यकारी अधिकारी और प्रबंध निदेशक विक्रम लिमये ने कहा कि यह कनेक्ट गिफ्ट सिटी की तमाम सुविधाओं को अंतरराष्ट्रीय वित्तीय बाजारों के साथ जोड़ने में अहम घटनाक्रम है। इससे भारत के उत्पादों को गिफ्टी सिटी में बेहतर बाजार उपलब्ध होगा और अंतरराष्ट्रीय निवेशकों को इसमें काफी आसानी होगी।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

PTI News Agency

Recommended News

Related News