टोल संग्रह कोविड-19 के पूर्वस्तर के 85 प्रतिशत तक पहुंचा, स्थिति में सुधार के संकेत: इक्रा

Monday, Aug 24, 2020 - 05:40 PM (IST)

नयी दिल्ली, 24 अगस्त (भाषा) राजमार्गों पर टोल संग्रह में जुलाई माह के दौरान काफी सुधार देखा गया। इस महीने में टोल संग्रह कोविड- 19 से पहले की स्थिति के 85 प्रतिशत तक पहुंच गया। रेटिंग एजेंसी इक्रा ने सोमवार को यह जानकारी दते हुये कहा कि यह स्थिति यदि जारी रहती है तो 2020- 21 में टोल संग्रह में कमी 10 प्रतिशत से भी कम रह सकती है।

इक्रा ने जारी एक वक्तव्य में कहा है, ‘‘चालू वित्त वर्ष के शुरुआती चार माह के दौरान कुल मिलाकर यातायात की स्थिति में अच्छा सुधार देखा गया है, यह उत्साहवर्धक है। इस दौरान सृजित किये गये ई-वे बिलों से भी यह स्थिति देखी जा सकती है। यह रुझान यदि आगे भी जारी रहता है तो वित्त वर्ष 2020- 21 के दौरान राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं के लिये टोल संग्रह राशि 10 प्रतिशत से भी कम रह सकती है।’’
वक्तव्य में कहा गया है कि राष्ट्रीय राजमार्गों पर 20 अप्रैल से टोल वसूली शुरू होने के बाद से वाणिज्यिक वाहनों की आवाजाही तेजी से सुधार आया है। पिछले तीन माह के दौरान यह आवाजाही कोविड- 19 से पहले की स्थिति के 90 प्रतिशत के करीब पहुंच गई है।
हालांकि, यात्री वाहनों की यदि बात की जाये तो इसमें अभी पूरी तरह सुधार आना बाकी है।
इसमें कहा गया है कि आनलॉक के चरण में कोरोना वायरस संक्रमण में लगातार वृद्धि जारी रहने, कई राज्यों में हिस्सों में लॉकडाउन को फिर से लगाये जाने और देश के कई हिस्सों में मानसून की भारी वर्षा से जुलाई के पहले पखवाड़े में सुधार की गति बाधित रही लेकिन इसके बाद माह के दूसरे पखवाड़े में टोल वसूली कोविड- 19 से पहले के स्तर के 87 प्रतिशत तक पहुंच गई।
इक्रा के कार्पोरेट रेटिंग उपाध्यक्ष, राजेश्वर बुरला ने कहा, ‘‘प्रमुख राष्ट्रीय राजमार्गों पर जो मुख्य मार्ग हैं उनमें वाणिज्यिक वाहनों से 70 से 75 प्रतिशत टोल संग्रह हो रहा है। यात्री वाहनों का हिस्सा टोल संग्रह में एक चौथाइै से कम है। वाणिज्यिक वाहनों में जहां 90 प्रतिशत वाहन सड़कों पर आ चुके हैं वहीं यात्री कारों में कोविड- 19 से पहले के स्तर के मुकाबले 60 प्रतिशत वाहन ही सड़कों पर आये है।’’



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

PTI News Agency

Advertising