भीकाजी कामा प्लेस मेट्रो स्टेशन के ऊपर वाणिज्यिक परिसर के निर्माण से पहले ईआईए जरूरी:एनजीटी

punjabkesari.in Wednesday, Aug 12, 2020 - 05:10 PM (IST)

नयी दिल्ली, 12 अगस्त (भाषा) राष्ट्रीय हरित अधिकरण ने कहा है कि यहां भीकाजी कामा प्लेस मेट्रो स्टेशन के ऊपर डीएमआरसी द्वारा वाणिज्यिक परिसर के निर्माण से पहले पर्यावरण प्रभाव आकलन (ईआईए) अवश्य कराया जाना चाहिए।
हरित अधिकरण ने प्रधान मुख्य वन संरक्षक द्वारा दाखिल रिपोर्ट पर संज्ञान लेते हुए यह कहा।
रिपोर्ट में कहा गया है कि इस मेट्रो स्टेशन पर मुआयना दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) और दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) के अधिकारियों के साथ किया गया था।
रिपोर्ट के मुताबिक मुआयने के दौरान डीएमआरसी ने मेट्रो स्टेशन के ऊपर प्रस्तावित वाणिज्यिक निर्माण कार्य के लिये यातायात प्रभाव आकलन अध्ययन प्रस्तुत किया।

एनजीटी अध्यक्ष न्यायमूर्ति आदर्श कुमार गोयल की अध्यक्षता वाली पीठ ने कहा कि तथ्यों के आलोक में यह जरूरी है कि प्रस्तावित निर्माण कार्य से पहले ईआईए और ‘कैरीइंग केपेसिटी’ अध्ययन अवश्य कराया जाए।
‘कैरीइंग कपेसिटी’की अवधारणा इस प्रश्न का हल करती है कि पर्यावरण को क्षति पहुंचाए बगैर वहां कितने लोगों कोइजाने की अनुमति दी जा सकती है।
अधिकरण ने कहा कि अध्ययन केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड(सीपीसीबी), आईआईटी दिल्ली और दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति (डीपीसीसी) के प्रतिनिधियों की सदस्यता वाली समिति से कराया जाए।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

PTI News Agency

Recommended News