हरसिमरत की कीनू उत्पादक किसानों के लिए विशेष ट्रेन की मांग

Monday, Aug 10, 2020 - 08:16 PM (IST)

चंडीगढ़, 10 अगस्त (भाषा) केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने सोमवार को रेल मंत्री पीयूष गोयल से कहा कि वे पंजाब, राजस्थान और हरियाणा के ‘कीनू’ फल उगाने वाले किसानों के लाभ के लिए अबोहर से बेंगलूरु और कोलकाता के लिए दो समर्पित ''किसान'' ट्रेनें शुरू करें।
केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री ने कहा कि रेफ्रिजरेटेड बोगियों वाली किसान गाड़ियों को दिसंबर और मार्च के बीच फसल के मौसम के दौरान, कीनू फल की लदान बाहर भेजने के लिए चलाना चाहिए।
हरसिमरत ने रेल मंत्री को लिखे पत्र में कहा, ''कीनू'' की खेती का क्लस्टर, जिसमें पंजाब, हरियाणा और राजस्थान के निकटवर्ती क्षेत्र शामिल हैं, एक लाख हेक्टेयर में फैला हुआ है।
उन्होंने कहा कि पंजाब में अबोहर शहर ''कीनू'' के एकत्रीकरण के लिए केंद्र के रूप में कार्य करता है और हर साल 25 लाख टन उत्पादन को संभालने का काम करता है।
उन्होंने कहा कि अबोहर से आने वाली किसान ट्रेनें दक्षिणी और पूर्वी राज्यों में ''कीनू'' ले जा सकती हैं, जहां फलों का बड़ा बाजार है।
उन्होंने कहा कि इस फल का सबसे बड़ा बाजार बेंगलूरु और कोलकाता में है जबकि बांग्लादेश को भी पर्याप्त मात्रा में कीनू का निर्यात किया जाता है।
केंद्रीय मंत्री ने रेल मंत्री को यह कहते हुए आश्वस्त किया कि उन्हें इस क्षेत्र के किसानों और व्यापारियों से यह समझने का मौका मिला है कि किसान गाड़ियों का उपयोग पूरी क्षमता से किया जाएगा और रेल मंत्रालय के लिए भी यह एक लाभकारी उद्यम साबित होगा।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

PTI News Agency

Advertising