टिड्डी नियंत्रण अभियान 10 राज्यों के 5.22 लाख हेक्टेयर में चलाया गयाय

Monday, Aug 10, 2020 - 07:35 PM (IST)

नयी दिल्ली, 10 अगस्त (भाषा) फसलों को नुकसान पहुंचाने वाले, प्रवासी कीट रेगिस्तानी टिड्डियों के प्रसार को नियंत्रित करने के उपायों को पर फैलने वाले खतरे को नियंत्रित करने के उपाय अप्रैल से लेकर अब तक 10 राज्यों के 5.22 लाख लाख हेक्टेयर से अधिक क्षेत्र में किया गया हैं। केंद्रीय कृषि मंत्रालय ने सोमवार को यह जानकारी दी।
एक बयान में कहा गया है कि नियंत्रण अभियान का काम, टिड्डी सर्कल कार्यालयों (एलसीओ) और राज्य सरकारों, दोनों के द्वारा किया जा रहा है।
इसमें कहा गया है कि रविवार को, राजस्थान के बाड़मेर, जोधपुर, बीकानेर, नागौर, चूरू, हनुमानगढ़ और श्रीगंगानगर जिलों में और गुजरात के कच्छ जिले में बिखरे रूप से कुछ वयस्क टिड्डे सक्रिय थे ।
मंत्रालय के अनुसार, ‘‘गुजरात, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, बिहार और हरियाणा राज्यों में फसल को कोई महत्वपूर्ण नुकसान नहीं हुआ है। हालांकि, राजस्थान के कुछ जिलों में कुछ मामूली फसल नुकसान की खबर है। 11 अप्रैल से, एलसीओ ने राजस्थान, मध्य प्रदेश, पंजाब, गुजरात, उत्तर प्रदेश और हरियाणा में 2,58,406 हेक्टेयर में टिड्डी नियंत्रण कार्य किया है।
जबकि राज्य सरकारों ने राजस्थान, मध्य प्रदेश, पंजाब, गुजरात, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, हरियाणा, उत्तराखंड और बिहार में 2,64,491 हेक्टेयर क्षेत्र में नियंत्रण अभियान चलाया गया है।
9 अगस्त की रात को, सात जिलों - बाड़मेर, जोधपुर, बीकानेर, नागौर, चूरू, हनुमानगढ़ और श्रीगंगानगर - राजस्थान के 46 स्थानों पर दिन और रात के समय में नियंत्रण अभियान चलाया गया और गुजरात के कच्छ जिले में एक जगह LCO द्वारा हॉपर और कुछ बिखरे हुए वयस्क।
मौजूदा समय में, स्प्रे वाहनों के साथ 104 नियंत्रण टीमों को राजस्थान और गुजरात राज्यों में तैनात किया गया है, और 200 से अधिक केंद्र सरकार के कर्मचारी टिड्डी नियंत्रण कार्यों में लगे हुए हैं।
इसके अलावा, राजस्थान में बाड़मेर, जैसलमेर, बीकानेर, नागौर और फलोदी में 15 ड्रोन तैनात किए जाते हैं। राजस्थान में एक बेल हेलीकॉप्टर तैनात किया गया है। भारतीय वायु सेना भी एमआई -17 हेलीकॉप्टर का उपयोग करके टिड्डे विरोधी ऑपरेशन में परीक्षण कर रही है।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

PTI News Agency

Advertising