अस्पतालों के सहयोग से बनेगी कोविड-19 के मरीजों की राष्ट्रीय सूची : आईसीएमआर

punjabkesari.in Friday, Aug 07, 2020 - 12:36 AM (IST)

नयी दिल्ली, छह अगस्त (भाषा) भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) ने बृहस्पतिवार को कहा कि महामारी की प्रगति के आंकड़ों के विश्लेषण और उपचार के परिणामों में सुधार के लिए कोविड-19 के मरीजों की अखिल भारतीय सूची (नेशनल क्लिनिकल रजिस्ट्री) बनाने के वास्ते कोविड-19 के निर्दिष्ट अस्पतालों और संस्थानों की सहभागिता आवश्यक है।

आईएसीएमआर का लक्ष्य एक ऐसी सूची बनाना है जिसमें भारत के अस्पतालों में भर्ती कोविड-19 के मरीजों के उपचार, परिणाम और चिकित्सा तथा प्रयोगशाला की विशेषताओं के आंकड़े संकलित किए जा सकें।

आईसीएमआर ने कहा कि इस परियोजना का उद्देश्य राष्ट्रीय कोविड-19 सूची का विश्लेषण कर बच्चों और किशोरों में संक्रमण से उपजी चिकित्सकीय जटिलताओं का अध्ययन करना भी है।

परियोजना के तहत देशभर के सौ अस्पतालों से आंकड़े एकत्र किए जाएंगे।

परियोजना में शामिल होने के लिए अस्पतालों को भेजे गए आमंत्रण पत्र में कहा गया है, “आईसीएमआर, कोविड-19 की राष्ट्रीय क्लिनिकल सूची स्थापित करने के लिए कोविड स्वास्थ्य केंद्रों, निर्दिष्ट अस्पतालों और संस्थानों से आशय पत्र आमंत्रित करता है।”
दस्तावेज में कहा गया कि अध्ययन की अवधि एक वर्ष की होगी।

कोविड-19 से संबंधित व्यवस्थित आंकड़े एकत्र करने की जरूरत के मद्देनजर यह पहल की गई है।
आशय पत्र में कहा गया, “यह आंकड़े मरीजों के इलाज की रणनीति, बीमारी की गंभीरता, इलाज के नतीजे इत्यादि के प्रबंधन में बहुमूल्य उपकरण साबित होंगे।”
इसके मद्देनजर, स्वास्थ्य मंत्रालय, आईसीएमआर और अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान ने कोविड-19 के मरीजों की राष्ट्रीय सूची बनाने का प्रस्ताव दिया है।

यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

PTI News Agency

Recommended News