केवीआईसी इंडियन रेडक्रॉस सोसायटी को करेगी 1.80 लाख मास्क की आपूर्ति

Saturday, Aug 01, 2020 - 12:25 PM (IST)

नयी दिल्ली, 30 जुलाई (भाषा) खादी और ग्रामोद्योग आयोग (केवीआईसी) को भारतीय रेड क्रॉस सोसाइटी से 1.80 लाख मास्क की आपूर्ति के लिए आर्डर प्राप्त हुआ है।
केवीआईसी के अनुसार, भारतीय रेड क्रॉस सोसाइटी (आईआरसीएस) के लिये यह मास्क लाल पाइपिंग के साथ भूरे रंग के होंगे जो कि 100 प्रतिशत दोहरी बुनाई वाले हाथ से बने सूती कपड़े से तैयार किये जायेंगे।
केवीआईसी ने कहा, ‘‘केवीआईसी ने भारतीय रेड क्रॉस सोसाइटी के लिए विशेष रूप से डिजाइन किये गये इन दोहरी परत वाले सूती मास्क को उनके द्वारा दिए गए नमूनों के अनुसार तैयार किया है। मास्क में बाईं ओर एक आईआरसीएस लोगो और दाईं ओर खादी इंडिया का चिन्ह मुद्रित होगा। मास्क की आपूर्ति अगले महीने तक शुरू हो जायेगी।
केवीआईसी के अध्यक्ष विनय कुमार सक्सेना ने कहा, ‘‘इस आर्डर से हमारे खादी कारीगरों को अधिक धागे और कपड़े का उत्पादन करने में मदद मिलेगी और इन मुश्किल समय में उनकी आय में और इजाफा होगा।’’ केवीआईसी (खादी और ग्रामोद्योग आयोग) ने कहा कि अब तक वह 10 लाख से अधिक फेस मास्क बेच चुका है जिसमें दोहरी परत वाला सूती मास्क और तीन परत वाला सिल्क मास्क शामिल हैं।
केवीआईसी को, फेस मास्क के लिए सबसे बड़ा ऑर्डर, जम्मू-कश्मीर सरकार से मिला था, जो 7 लाख मास्क के लिए था, जिनकी समय पर डिलीवर की जा चुकी है।
केवीआईसी को ई-पोर्टल के माध्यम से राष्ट्रपति भवन, प्रधानमंत्री कार्यालय, केंद्र सरकार के मंत्रालयों और आम जनता से आर्डर प्राप्त हुए।
केवीआईसी ने भारतीय रेलवे को भी 20,000 से अधिक मास्क की आपूर्ति की है।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

PTI News Agency

Advertising