एबीबी इंडिया ने बेंगलुरू में शुरू की रोबोटिक्स उत्पाद आपूर्ति सुविधा

Friday, Jul 31, 2020 - 05:15 PM (IST)

नयी दिल्ली, 31 जुलाई (भाषा) इंजीनियरिंग कंपनी एबीबी इंडिया ने शुक्रवार को कहा कि उसने बेंगलुरू में अपनी एक नयी सुविधा शुरू की है जो उसे रोबोटिक्स से जुड़े उत्पाद की आपूर्ति में सहायता करेगी। यह सुविधा भारत में विनिर्माण के डिजिटल रुपांतरण में मदद करेगी।

कंपनी ने एक बयान में कहा कि एबीबी की नयी रोबोटिक्स उत्पाद आपूर्ति सुविधा भारतीय ग्राहकों को ‘चौथी औद्योगिक क्रांति’ के लाभ उठाने में मदद करेगी। इससे भारत को दुनिया में उच्च दक्षता प्राप्त प्रौद्योगिकी संपन्न विनिर्माण अर्थव्यवस्था बनाने में मदद मिलेगी। साथ ही यह विनिर्माण गतिविधियों के डिजिटलीकरण को भी बढ़ाएगा।

कंपनी ने कहा कि बेंगलुरू में उसका नया नेलामंगला संयंत्र 3,600 वर्गमीटर में फैला है। यह सेवा वाहन, खाद्य एवं पेय, इलेक्ट्रॉनिक्स और अन्य आने वाले क्षेत्रों के विनिर्माण संयंत्रों के लिए डिजिटल समाधान उपलब्ध कराएगी। इससे भारतीय उद्योगों को विभिन्न तरह के डिजिटल समाधान उपलब्ध होंगे।

कंपनी ने कहा कि इस सुविधा में हर साल 1,000 एबीबी रोबोट को विकसित किया जा सकता है। इससे कंपनी की कुल क्षमता दोगुनी हो गयी है।

कंपनी के प्रबंध निदेशक संजीव शर्मा ने कहा कि स्वचालन की बढ़ी मांग, रोबोटिक्स उत्पादों को अपनाने पर जोर देने के बाद भी भारतीय बाजार में मांग वैश्विक औसत से कम है। देश में मुख्य तौर पर छोटे और मध्यम उद्योगों की ओर से रोबोटिक्स उत्पादों की मांग बढ़ी है।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

PTI News Agency

Advertising