यह हमारे खुद के सॉफ्टवेयर उत्पादों को विकसित करने का वक्त है: आईटी सचिव

punjabkesari.in Tuesday, Jul 28, 2020 - 09:01 PM (IST)

नयी दिल्ली, 28 जुलाई (भाषा) इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी सचिव अजय प्रकाश साहनी ने शनिवार को कहा कि भारत को अपने खुद के सॉफ्टवेयर उत्पादों को विकसित करना चाहिए, जिनका न केवल देश में बल्कि वैश्विक बाजारों में भी उपयोग किया जा सके।
साहनी ने कहा कि भारत में सॉफ्टवेयर उत्पादों को विकसित करने की जबरदस्त क्षमता है और स्वास्थ्य सेवा, कृषि, शिक्षा, पर्यावरण आदि के मुद्दों की पहचान करके प्रौद्योगिकी की मदद से उनका समाधान विकसित किया जा सकता है।

उन्होंने फिक्की द्वारा आयोजित एक आभासी सम्मेलन में कहा, ‘‘हालांकि, हम आईटी सेवाओं में बेहद मजबूत हैं, लेकिन सॉफ्टवेयर उत्पादों का क्षेत्र ऐसा है, जहां हम दुनिया के सभी हिस्सों से आने वाले उत्पादों पर निर्भर हैं। ये उत्पाद जहां से भी आएं, हम खुशी से और विश्वास के साथ उनका इस्तेमाल करते हैं। अब वक्त इसे बदलने का है। यह हमारे खुद के सॉफ्टवेयर उत्पादों को विकसित करने का वक्त है। न सिर्फ भारत के लिए, बल्कि वैश्विक बाजारों के लिए भी।’’
उन्होंने कहा कि सरकार एक सॉफ्टवेयर उत्पाद नीति लेकर आई है, जो स्वदेशी उत्पादों के विकास पर जोर देती है।

साहनी ने कहा, ‘‘आईटी और आईटी सेवाओं में हमारी बढ़त है। दुनिया की लगभग सभी प्रौद्योगिकी कंपनियों की भारत में महत्वपूर्ण उपस्थिति है। भारतीय डिजाइनरों और इंजीनियरों द्वारा वैश्विक उत्पादों और सेवाओं के लिए जो योगदान दिया जाता है, वह बहुत अधिक है और इसमें बढ़ोतरी हो रही है। अब हम सॉफ्टवेयर उत्पादों की ओर बढ़ने की कोशिश कर रहे हैं।’’
उन्होंने कहा कि कोविड-19 महामारी ने सभी को एहसास करा दिया है कि भारत में बनने वाले अधिक से अधिक सॉफ्टवेयर उत्पादों की आवश्यकता है।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

PTI News Agency

Recommended News

Related News