बीड़ी के बंडल पर चित्रात्मक चेतावन जारीह करने जारी करने का आदेश वापस लेने के लिए सरकार की सराहना की

Monday, Jul 27, 2020 - 10:42 PM (IST)

नयी दिल्ली, 27 जुलाई (भाषा) राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) संबद्ध भारतीय मजदूर संघ (बीएमएस) ने सोमवार को, बीड़ी के बंडल और थोक बिक्री वाले सिगरेट के पैकेट पर अनिवार्य रूप से चित्रात्मक चेतावनी जारी करने के आदेश को वापस लेने के लिए सरकार की सराहना की।
बीएमएसके क्षेत्रीय सचिव पवन कुमार ने पीटीआई को बताया, “सरकार ने सिगरेट के विभिन्न पैक (10 या 100 आदि के पैक अथवा कार्टन पर) तथा एकल एवं अनेक पैकों वाले बंडल पर चार रंगों वाली चित्राात्मक चेतावनी को अनिवार्य रूप से जारी करने के आदेश को वापस ले लिया है। इससे किसानों और बीड़ी श्रमिकों को बड़ी राहत मिलेगी।’’ बीएमएस द्वारा जारी किए गए एक बयान में, संघ ने यह भी दावा किया कि तंबाकू उत्पादों के कुछ पैक पर चित्रात्मक चेतावनी अधिसूचना को उसके प्रयासों के कारण वापस ले लिया गया है।
बीएमएस ने कहा कि 21 जुलाई को जारी एक नई अधिसूचना के अनुसार, थोक पैकेजिंग पर सचित्र चेतावनी की अनिवार्यता को रद्द कर दिया गया है।
बयान के अनुसार, स्वास्थ्य मंत्रालय ने 13 अप्रैल, 2020 को जारी की गई अपनी अधिसूचना को वापस ले लिया है, जिसने थोक पैकेज सहित सभी प्रकार की पैकेजिंग सामग्री पर सचित्र चेतावनी की चार रंगीन छपाई अनिवार्य कर दी गई थी।
संघ ने कहा कि भारत सरकार के इस निर्णय से लगभग दो करोड़ बीड़ी उद्योग आश्रितों और तेंदू पत्ता तोड़ने वालों को राहत मिलेगी।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

PTI News Agency

Advertising