एलसीओ ने राजस्थान, गुजरात के 10 जिलों में टिड्डियों के नियंत्रण अभियान चलाया

punjabkesari.in Monday, Jul 27, 2020 - 10:16 PM (IST)

नयी दिल्ली, 27 जुलाई (भाषा) सरकार ने सोमवार को कहा कि 26-27 जुलाई की रात में राजस्थान और गुजरात के 10 जिलों में टिड्डियों को नियंत्रित करने के लिए अभियान चलाये गए।
एक सरकारी बयान में कहा गया, ‘‘26-27 जुलाई की रात राजस्थान के नौ जिलों - जैसलमेर, बाड़मेर, जोधपुर, बीकानेर, चूरू, नागौर, झुंझुनू, हनुमानगढ़ और श्रीगंगानगर में 36 स्थानों पर तथा गुजरात के कच्छ जिले में एक स्थान पर टिड्डी एवं हॉपर्स नियंत्रण अभियान चलाए गए। यह अभियान, टिड्डी सर्कल कार्यालयों (एलसीओ) द्वारा चलाये गये थे।’’ सोमवार को इन 10 जिलों में अपरिपक्व गुलाबी टिड्डियों, वयस्क पीले टिड्डियों और हॉपरों के झुंड सक्रिय थे।
एलसीओ के द्वारा 11 अप्रैल से 26 जुलाई तक, राजस्थान, मध्य प्रदेश, पंजाब, गुजरात, उत्तर प्रदेश और हरियाणा में 2,14,642 हेक्टेयर क्षेत्र में नियंत्रण अभियान चलाया गया है।
रविवार तक, राज्य सरकारों द्वारा राजस्थान, मध्य प्रदेश, पंजाब, गुजरात, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, हरियाणा, उत्तराखंड और बिहार में 2,14,130 हेक्टेयर क्षेत्र में नियंत्रण कार्य किए गए हैं।
बयान में कहा गया है, ‘‘गुजरात, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, बिहार और हरियाणा राज्यों में कोई महत्वपूर्ण फसल नुकसान नहीं हुआ है। हालांकि, राजस्थान के कुछ जिलों में कुछ मामूली फसल नुकसान होने की सूचना मिली है।’’ मौजूदा समय में, स्प्रे वाहनों के साथ 104 केंद्रीय नियंत्रण दल राजस्थान और गुजरात में तैनात किए गए हैं, और 200 से अधिक केंद्रीय सरकारी कर्मचारी टिड्डी नियंत्रण कार्यों में लगे हुए हैं।
इसके अलावा, राजस्थान में बाड़मेर, जैसलमेर, बीकानेर, नागौर और फलोदी में 15 ड्रोन के साथ पांच कंपनियों को कीटनाशकों के छिड़काव के माध्यम से ऊंचे पेड़ों और दुर्गम क्षेत्रों में टिड्डियों पर प्रभावी नियंत्रण के लिए तैनात किया गया है।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

PTI News Agency

Recommended News

Related News