ईपीएफओ ने अप्रैल-जून में 73.58 लाख सदस्यों की केवाईसी जानकारी अद्यतन की

Monday, Jul 27, 2020 - 07:37 PM (IST)

नयी दिल्ली, 27 जुलाई (भाषा) कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) ने अप्रैल से जून के बीच अपने 73.58 लाख उपयोक्ताओं की ‘ग्राहक को जानो’ (केवाईसी) जानकारियां अद्यतन की हैं। श्रम और रोजगार मंत्रालय ने सोमवार को यह जानकारी दी। इससे ईपीएफओ के इन लाखों सदस्यों को ऑनलाइन सेवाएं का लाभ उठाने में मदद मिलेगी।

मंत्रालय ने एक आधिकारिक बयान में कहा कि केवाईसी जानकारी अद्यतन करने से सदस्य ईपीएफओ के ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से सेवाओं का लाभ उठा सकेंगे। वह अपने अंतिम भुगतान या अग्रिम भुगतान के लिए आवेदन कर सकेंगे। इतना ही नहीं कोविड-19 संकट के दौरान पेश की गयी प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत जारी अंशदान को भी निकालने का आवेदन कर सकेंगे।

मंत्रालय ने कहा, ‘‘कोविड-19 संकट के हालातों को देखते हुए लोगों की ऑनलाइन सेवाओं तक पहुंच बनाना अहम हो गया है। इसलिए ईपीएफओ ने अप्रैल-जून 2020 के दौरान अपने 73.58 लाख सदस्यों की केवाईसी जानकारियां अद्यतन की हैं।’’
इसमें 52.12 लाख लोगों की आधार संख्या, 17.48 लाख लोगों की सार्वभौमिक खाता संख्या चालू करने की जानकारी, 17.87 लाख लोगों की बैंक खातों की जानकारी अद्यतन करना शामिल है।

इतना ही नहीं इसमें 9.73 लाख लोगों के नाम में सुधार, 4.18 लाख लोगों के जन्मतिथि में सुधार और 7.16 लाख लोगों के आधार संख्या में सुधार करना भी शामिल है।

ईपीएफओ के कुल सदस्यों की संख्या करीब छह करोड़ है।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

PTI News Agency

Advertising