ईवीआई टैक्नालॉजीज ने इलेक्ट्रिक वाहन वित्तपोषण के लिये रेवफिन के साथ गठबंधन किया

Monday, Jul 27, 2020 - 07:22 PM (IST)

नयी दिल्ली, 27 जुलाई (भाषा) इेलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) के लिये चार्जिंग सुविधायें उपलब्ध कराने वाली कंपनी ईवीआई टैक्नालॉजीज ने सोमवार को कहा कि उसने बिजली से चलने वाले इन वाहनों के लिये वित्तपोषण और खाली बैटरी के बदले चार्ज की हुई बैटरी उपलब्ध कराने जैसी सुविधाओं के लिये डिजिटल ऋणदाता स्टार्टअप रेवफिन और इलेक्ट्रिक तिपहिया विनिर्माता सारथी और मयुरी के साथ गठबंधन किया है।
कंपनी ने यहां जारी विज्ञप्ति में कहा है कि इस गठबंधन के तहत रेवफिन ई- रिक्शा और ई-दुपहिया के लिये वित्तीय सुविधा उपलब्ध करायेगी। इसके साथ ही इसमें ईवीआई टैक्नालॉजीज द्वारा उपलब्ध कराई जाने वाली बैटरी की अदला- बदली सुविधा का लाभ भी दिया जायेगा। यह पहल मुख्यतौर पर दिल्ली- एनसीआर, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, हरियाणा में उपलब्ध होगी।
विज्ञप्ति में कहा गया है कि ईवीआई की चार्ज की हुई बैटरी की अदला- बदली सुविधा और रेवफिन की सस्ती कर्ज सुविधा से एक बेहतर टिकाऊ परिवहन परिवेश बनाने में मदद मिलेगी। इससे चार्जिंग सुविधाओं की चिंता किये बगैर ही सभी को स्वच्छ ऊर्जा साधन सस्ते दाम पर उपलब्ध होंगे। विशेषतौर से दूसरी और तीसरी श्रेणी के शहरों में इसका काफी लाभ होगा।
ईवीआई टैक्नालॉजीज (ईवीआईटी) के संस्थापक और सीईओ रुपेश कुमार ने कहा कि इस भागीदारी से इलेक्ट्रिक वाहनों के चालकों और समूचे इलेक्ट्रिक वाहन क्षेत्र के समक्ष आने वाली चुनौतियों का सरल निदान उपलब्ध होगा। उन्होंने कहा, ‘‘हमारी उम्मीद है कि इस वित्त वर्ष की समाप्ति तक कुल मिलाकर 10,000 इलेक्ट्रिक वाहन बैटरी की अदला- बदली के विकल्प के साथ सड़कों पर होंगे।’’
रेवफिन के संस्थापक एवं सीईओ समीर अग्रवाल ने कहा कि दूसरी और तीसरी श्रेणी के शहरों में स्थानीय स्तर की डिलिवरी और आखिरी पड़ाव तक पहुंचने के लिये इलेक्ट्रिक वाहन पहली पसंद बनकर उभरें हैं।
अग्रवाल ने कहा, ‘‘हमारा अनुमान है कि इलेक्ट्रिक वाहन क्षेत्र अगले पांच सालों में देश के सबसे बड़े उद्योगों में से एक होगा। ईवीआईटी इस क्षेत्र के लिये जरूरी ढांचागत सुविधायें और अन्य व्यवस्थायें कर रही है। इससे क्षेत्र के विस्तार में मदद मिलेगी।’’



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

PTI News Agency

Advertising