अन्य यात्रियों का सुरक्षित दूरी के नियमों का पालन नहीं करना लोगों की प्रमुख चिंता: इंडिगो सर्वेक्षण

Thursday, Jul 16, 2020 - 03:49 PM (IST)

नयी दिल्ली, 16 जुलाई (भाषा) विमान से यात्रा करने वाले लोगों के लिये अभी अन्य यात्रियों का सुरक्षित दूरी या सामाजिक दूरी के नियमों का पालन नहीं करना प्रमुख चिंताओं में से एक है। विमानन कंपनी इंडिगो के एक सर्वेक्षण में इसकी जानकारी मिली।

इंडिगो ने यह सर्वेक्षण 20 जून से 28 जून के दौरान किया और इसमें 25 हजार विमान यात्रियों की भागीदारी रही।

सर्वेक्षण में यह भी बात सामने आयी कि अभी लोग एक शहर से दूसरे शहर जाने के लिये विमानन सेवा को सबसे सुरक्षित माध्यम मान रहे हैं। सर्वेक्षण में शामिल 68 प्रतिशत लोगों ने अभी उड़ानों को यात्रा का सबसे सुरक्षित माध्यम माना। इसके अलावा 24 प्रतिशत लोगों ने सड़क से वाहन के माध्यम को और महज आठ प्रतिशत ने रेल यात्रा को सुरक्षित माना।

सर्वेक्षण में कहा गया, ‘‘अन्य यात्रियों के द्वारा सुरक्षित आपसी दूरी का पालन नहीं करना, राज्यों के द्वारा पृथक रहने के प्रावधान तथा कई लोगों के साथ एक विमान में सवार होना यात्रा करना लोगों की मुख्य चिंताएं हैं। 62 प्रतिशत लोगों ने अन्य यात्रियों के द्वारा सुरक्षित आपसी दूरी का पालन नहीं करने पर चिंता व्यक्त की। इसके अलावा 55 प्रतिशत लोगों ने राज्यों के पृथक रहने के प्रावधानों को तथा 55 प्रतिशत ने कई लोगों के साथ एक विमान में सवार होने को प्रमुख चिंता माना।’’
सर्वेक्षण में शामिल लगभग 54 प्रतिशत लोगों ने कहा कि वे अगले तीन महीनों में यात्रा करना चाहते हैं।

भारत ने कोरोना वायरस महामारी के कारण दो महीने के अंतराल के बाद 25 मई से घरेलू यात्री उड़ानों को फिर से शुरू किया है। हालांकि, विमानन कंपनियों को महामारी से पहले की घरेलू उड़ानों के अधिकतम 45 प्रतिशत का संचालन करने की अनुमति दी गयी है।

इंडिगो के सर्वेक्षण में कहा गया, "लगभग 38 प्रतिशत यात्री अंतरराष्ट्रीय यात्रा पर विचार कर रहे हैं, जबकि 62 प्रतिशत निकट भविष्य में सिर्फ घरेलू यात्रा पर ध्यान केंद्रित करेंगे। 27 प्रतिशत लोग घरेलू और अंतरराष्ट्रीय यात्रा के मिश्रण पर विचार कर रहे हैं और 11 प्रतिशत सिर्फ अंतरराष्ट्रीय यात्रा पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं।"
इंडिगो के मुख्य वाणिज्यिक अधिकारी विलियम बॉल्टर ने कहा, "यह खुशी की बात है कि लगभग 65 प्रतिशत यात्रियों ने स्वच्छ और सुरक्षित यात्रा अनुभव देने के लिये इंडिगो पर भरोसा किया है।’’


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

PTI News Agency

Advertising