पर्यटन उद्योग के संगठनों ने सरकार से समर्थन की मांग को लेकर नीति आयोग के सीईओ से मुलाकात की

Thursday, Jul 02, 2020 - 09:24 PM (IST)

नयी दिल्ली, दो जुलाई (भाषा) इंडियन एसोसिएशन ऑफ टूर ऑपरेटर्स (आईएटीओ) सहित पर्यटन उद्योग संगठनों के प्रतिनिधियों ने नीति आयोग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) अमिताभ कांत से बृहस्पतिवार को मुलाकात की।

पर्यटन उद्योग के संगठन कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर पर्यटन क्षेत्र की बदहाल स्थिति से उबरने और अपना अस्तित्व बनाये रखने के लिये सरकार से समर्थन की मांग कर रहे हैं।

आईएटीओ ने एक बयान में कहा कि संगठनों ने पर्यटन उद्योग के अन्य संबंधित पक्षों समेत टूर ऑपरेटरों को उबरने में मदद करने के लिये सरकार से समर्थन की मांग की।

आईएटीओ के अध्यक्ष प्रणव सरकार ने बैठक के दौरान इस बात पर जोर दिया कि महामारी के कारण देश में आने वाले पर्यटकों से जीविका चलाने वाले टूर ऑपरेटर्स बदहाली के कगार पर हैं, क्योंकि परिचालन व बुकिंग शून्य होने के कारण उनकी कमाई समाप्त हो चुकी है।

बयान में कहा गया है कि प्रतिनिधियों ने टूर ऑपरेटरों के लिए वित्तीय सहायता की भी मांग की है, ताकि वे बंद न हों और अपने अनुभवी कर्मचारियों को बनाये रखने में सक्षम हों।

बयान में कहा गया है कि उन्होंने टूर ऑरपेटर्स के लिये बिना गारंटी तथा बिना ब्याज के पांच से 10 साल की अवधि वाले एमएसएमई विशेष ऋण की भी मांग की। इसके अलावा, प्रतिनिधियों ने भारत सरकार से सेवा निर्यात के तहत दिये जाने वाले प्रोत्साहन में 7 से 10 प्रतिशत तक वृद्धि की मांग की है।

बैठक में आईएटीओ के अलावा एडवेंचर टूर ऑपरेटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया के अध्यक्ष कैप्टन स्वदेश कुमार और एसोसिएशन ऑफ डोमेस्टिक टूर ऑपरेटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया के अध्यक्ष पीपी खन्ना शामिल थे।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

PTI News Agency

Advertising