अन्य एप को हटाने की पैरवी करने वाले एप हमारी नीति में स्वीकार्य नहीं: गूगल

Thursday, Jun 04, 2020 - 05:20 PM (IST)

नयी दिल्ली, चार जून (भाषा) गूगल ने अपने एप स्टोर ‘प्ले स्टोर’ से ‘रिमूव चाइना एप्स’ को हटाने के एक दिन बाद बृहस्पतिवार को कहा कि उसकी नीति के तहत ऐसे एप स्वीकार्य नहीं हैं, जो अन्य एप को हटाने की पैरवी करते हों।

गूगल ने एक बयान में बताया कि उसने हाल ही में प्ले स्टोर से कई ऐसे एप हटाये हैं, जो उपकी उपयोक्ता नीति का उल्लंघन करते हैं। उसने कहा कि हाल में विशेषकर भारत में एप को हटाने के मामलों पर भारत में विशेष रूप से काफी ध्यान गया , ऐसे में उसने अपनी कार्रवाई पर यह स्पष्टीकरण जारी करना जरूरी समझा है।

हालांकि गूगल ने स्पष्टीकरण में ‘रिमूव चाइना एप्स’ और ‘मित्रों’ को प्ले स्टोर से हटाये जाने का जिक्र नहीं किया।

‘रिमूव चाइना एप्स’ एंड्रॉयड स्मार्टफोन से चीन के गेमिंग एप और अन्य सॉफ्टवेयर एप को हटाने में मदद करता है। ‘मित्रों’ एप को टिक टॉक का भारतीय विकल्प बताया जा रहा था। ये दोनों एप हाल ही में प्ले स्टोर से गायब हो गये। प्ले स्टोर से हटने से पहले इन दोनों एप को भारत में लाखों बार डाउनलोड किया गया था।
गूगल प्ले के उपाध्यक्ष समीर सामंत ने इस बारे में कहा कि जब कोई एप अन्य एप को हटाने की पैरवी करता है या इस तरह की हरकतों को बढ़ावा देता है, तो गूगल इसे डेवलपरों और उपभोक्ताओं के अपने समुदाय के हितों के प्रतिकूल मानती है।

उन्होंने इससे पहले इस सप्ताह कहा था कि एक वीडियो एप को तकनीकी नीति के कई उल्लंघन के कारण प्ले स्टोर से हटाया गया है।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

PTI News Agency

Advertising