जनरूफ ने पेश की मासिक किस्त पर घरों की छतों पर सौर संयंत्र लगाने की योजना

Thursday, May 28, 2020 - 08:02 PM (IST)

नयी दिल्ली, 28 मई (भाषा) सौर ऊर्जा से जुड़ी कंपनी जनरूफ ने मासिक किस्त के आधार पर घरों की छतों पर सौर संयत्र स्थापित करने की योजना पेश की है। इसके तहत एक किलोवाट क्षमता का संयंत्र लगाने के लिये सात साल तक 660 रुपये की मासिक किस्त देनी होगी।

कंपनी ने बृहस्पतिवार को एक बयान में यह जानकारी दी। उसने कहा कि इससे ग्राहकों में बिजली बिल में कमी आने के साथ पर्यावरण संरक्षण को भी बढ़ावा मिलेगा।

जनरूफ ने कहा कि यह योजना फिलहाल दिल्ली में बृहस्पतिवार से शुरू हुई और जल्द ही देश के अन्य शहरों में पेश की जाएगी।
कंपनी के संस्थापक और सीईओ प्रणेश चौधरी ने बयान में कहा, “जनरूफ भारत में मासिक योजना आधार पर छतों पर सौर संयंत्र लगाने पेश करने वाली पहली घरेलू कंपनी है। यह हमारी ओर से भारत में सौर ऊर्जा से घरों को रोशन करने की मुहिम को बढ़ावा देने की एक कोशिश है।’
कंपनी के अनुसार दिल्ली में उन सभी घरों के मालिक इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं, जिन्हें अपने घर की छत के इस्तेमाल करने का अधिकार है। इसके लिए जनरूफ 10 हजार रुपये प्रति किलोवॉट का प्रसंस्करण शुल्क लेगा। इसके अलावा ग्राहकों को 7 वर्ष (84 महीनों) तक मासिक शुल्क (प्रति किलोवाट 660 रुपये) का भुगतान करना होगा।

बयान के अनुसार कंपनी ने अब तक 75 से ज्यादा शहरों में 30 हजार से अधिक छतों पर सौर संयंत्र लगाये हैं। कुल मिलाकर जनरूफ ने रिहायशी मकानों की छतों पर 15 मेगावॉट से ज्यादा क्षमता की सौर ऊर्जा प्रणाली स्थापित की है।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

PTI News Agency

Advertising