ग्राहकों को आय घटने की आशंका, स्वास्थ्य उत्पादों पर अधिक खर्च करने का रूझान : फेसबुक-बीसीजी रपट

Wednesday, May 27, 2020 - 11:04 PM (IST)

नयी दिल्ली, 27 मई (भाषा) देश में एक बड़ी जनसंख्या को आने वाले छह महीनों में परिवार की आय घटने की आशंका है। लेकिन फेसबुक और बीसीजी के एक अध्ययन के मुताबिक कोविड-19 महामारी के चलते आय घटने के बावजूद लोगों के साफ-सफाई और स्वास्थ्य संबंधी उत्पादों पर अधिक खर्च करने की संभावना है।

रपट के मुताबिक सामुदायिक दूरी जैसे कारकों के चलते ई-वाणिज्य को लेकर लोगों का रूझान बढ़ेगा।

सर्वेक्षण में शामिल 54 प्रतिशत लोगों ने अगले छह महीने में अपनी पारिवारिक आय घटने की आशंका जतायी है। वहीं 49 प्रतिशत लोगों ने कहा कि वह अधिक से अधिक खर्च विटामिन, औषिध और अन्य स्वास्थ्य अनुपूरक सामान की खरीद पर करेंगे।

बोस्टन कंसल्टिंग ग्रुप (बीसीजी) की प्रबंध निदेशक निमिषा जैन ने कहा, ‘‘हम ग्राहकों के खरीद व्यवहार में अहम बदलाव देख रहे हैं। 80 प्रतिशत से अधिक ग्राहक सामुदायिक दूरी का पालन करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। वहीं 40 प्रतिशत से अधिक ग्राहकों ने स्वास्थ्यवर्द्धक सामान पर अधिक खर्च करने की संभावना जतायी है।’’
उन्होंने कहा कि ई-वाणिज्य कंपनियों को लोग ज्यादा अपनाएंगे और इनकी पहुंच दो से तीन साल में काफी अधिक हो जाएगी। यह बढ़त अस्थायी नहीं होगी बल्कि लंबे समय तक रहेगी।

कंपनी ने फेसबुक के साथ मिलकर ग्राहकों के व्यवहार को जानने के लिए यह अध्ययन किया था। इसके परिणामों को उसने ‘टर्न द टाइड’ नामक रपट में प्रकाशित किया है।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

PTI News Agency

Advertising