कोविड-19 : ट्राई दो महीने टाल सकता है दूरसंचार सेवाओं की न्यूनतम कीमत तय करने का विचार

Wednesday, May 27, 2020 - 09:27 PM (IST)

नयी दिल्ली, 27 मई (भाषा) भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण (ट्राई) कोविड-19 संकट के चलते दूरसंचार सेवाओं के लिए न्यूनतम कीमतें तय करने के मामले को दो महीने के लिए टाल सकता है। हाल में दूरसंचार कंपनियों ने इस मसले पर फिर से सक्रियता दिखायी है।

ट्राई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि यह ‘मौका अवसर का लाभ उठाने वाला’ नहीं है। दूरसंचार कंपनियां अपनी दरों को तय करने के लिए स्वतंत्र हैं। ऐसे में कोविड-19 संकट के चलते ट्राई दो माह या उससे आगे भी इस मामले पर विचार करने या इस पर खुली चर्चा कराने का इच्छुक नहीं है।

इस बारे में संपर्क करने पर दूरसंचार कंपनियों के संगठन सेल्युलर ऑपरेटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (सीओएआई) के महानिदेशक राजन मैथ्यूज ने पीटीआई-भाषा से कहा कि यदि ऐसा होता है तो यह दूरसंचार उद्योग के लिए निराशाजनक होगा।

उन्होंने कहा, ‘‘केंद्र और राज्य सरकारें लॉकडाउन को खत्म कर आर्थिक गतिविधियां शुरू कर रही हैं। आर्थिक अवसर में सुधार होने से रोजगार भी सृजित होगा। अर्थव्यवस्था में सुधार के लिए सरकार ने प्रोत्साहन पैकेज दिया है लेकिन दूरसंचार उद्योग को कोई राहत नहीं दी गयी।’’
इस बीच ट्राई के अधिकारी ने कहा कि कई कम आयवर्ग के लोग कॉल करने के लिए छोटी राशि के रिचार्ज करवाते हैं। कोविड-19 संकट के चलते यह वर्ग दबाव में है और संभव है कि सेवाओं की बढ़ी हुई कीमतें चुकाने में असमर्थ हो।

जबकि दूसरी तरफ दूरसंचार कंपनियां मौजूदा परिस्थितियों में भी निवेशकों को आकर्षित करने में सफल रही हैं।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

PTI News Agency

Advertising