वेस्टापेश भारत में 5जी नेटवर्क के लिये 35 उपग्रह छोड़ेगी, 2021 में परिचालन शुरू होने पर नजर

Tuesday, May 26, 2020 - 11:28 PM (IST)

नयी दिल्ली, 26 मई (भाषा) अंतरिक्ष स्टार्टअप कंपनी वेस्टास्पेश टैक्नालाजी ने मंगलवार को कहा कि वह देश में 5जी सेवाओं के लिये सितंबर से 35 से अधिक उपग्रह को अंतरिक्ष में भेजना शुरू करेगी। कंपनी 2021 तक इस नई पीढी का नेटवर्क चालू करना चाहती है।
वेस्टास्पेश टैक्नालाजीज के संस्थापक एवं सीईओ अरुण कुमार सुरेबन ने कहा कि नई पीढी के उपग्रह का शुरुआती संस्करण सितंबर 2020 में छोड़ने की योजना है। इसके साथ ही 2021 की शुरुआत में पूरी तरह से परिचालन वाले उपग्रहों को अंतरिक्ष की निचली कक्षा अथवा मू-समकालिक भूमध्य रेखीय कक्षा में स्थापित किया जाएगा।
सुरेबल ने कहा कि 5जी सेवाओं के देशभर में कवरेज सुनिश्चित करने के लिये हम 35 से अधिक उपग्रहों को अंतरिक्ष में छोड़ने जा रहे हैं। इसके जरिये हम फाइबर नेटवर्क का विकल्प भी उपलब्ध कराने का प्रयास कर रहे हैं। किसी भी 5जी फोन को सीधे उपग्रह से सिगनल प्राप्त होंगे। हमें 2021 की शुरुआत में ही परिचालन शुरू होने की उम्मीद है।

उन्होंने कहा कि कंपनी 5जी परिचालन के लिये 28गीगाहट्र्ज बैंड के स्पेक्टूम के लिये दूरसंचार विभाग से बातचीत कर रही है।
वेस्टास्पेश के नवोन्मेषी समाधान को देश और दुनिया में पहुंचाने के लिये वेस्टास्पेश को अमेरिका स्थित नेक्स्ट केपिटल एलएलसी से एक करोड़ रुपये का वित्तपोषण प्राप्त हुआ है। यह अमेरिका की निवेश और सलाहकार कंपनी है।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

PTI News Agency

Advertising