टाटा ट्रस्ट ने कोविड-19 के इलाज का प्रशिक्षण देने के लिए दो चिकित्सा संस्थानों के साथ गठजोड़ किया

Tuesday, May 26, 2020 - 06:33 PM (IST)

नयी दिल्ली, 26 मई (भाषा) टाटा ट्रस्ट ने मंगलवार को कहा कि उसने ऑनलाइन प्रशिक्षण के जरिए कोविड-19 के इलाज और देखभाल में स्वास्थ्य पेशेवरों की दक्षता बढाने के लिए दो चिकित्सा संस्थानों के साथ गठजोड़ किया है।

इस परोपकार संगठन ने इस पहल के लिए टाटा समूह के साथ ही क्रिश्चियन मेडिकल कॉलेज (सीएमसी), वेल्लोर और केयर इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ साइंसेज (सीआईएचएस), हैदराबाद के साथ साझेदारी की है।

टाटा ट्रस्ट ने एक बयान में कहा कि इसके तहत कोविड-19 देखभाल के बारे में चिकित्सा पेशेवरों के लिए 22 घंटे का मुफ्त ऑनलाइन प्रशिक्षण तैयार किया गया है।
बयान के मुताबिक, ‘‘टाटा ट्रस्ट का मानना ​​है कि महत्वपूर्ण देखभाल प्रबंधन में विशेषज्ञता वाले आईसीयू चिकित्सकों और गंभीर देखभाल प्रबंधन में दक्ष लोगों को बड़ी संख्या में चिकित्सकों, नर्सों और पैरामेडिकल स्टाफ की मदद की जरूरत होगी। प्रशिक्षण कार्यक्रम का मकसद गैर-आईसीयू पेशवरों को गंभीर देखभाल के मूलभूत सिद्धांतों और तौरतरीकों से परिचित कराना है।’’
बयान के मुताबिक प्रशिक्षण कार्यक्रम के तहत आइसोलेशन सेंटर, पृथकवास केंद्रों और सेवा क्षेत्र तथा हल्के लक्षणों वाले रोगियों के इलाज के बारे में बताया जाएगा।
सीएमसी वेल्लोर की विधि का मकसद अत्यधिक दक्ष प्रशिक्षक तैयार करना है, जो बाद में अपने संस्थान में एक बड़े समूह को प्रशिक्षित कर सके। सीआईएचएस हैदराबाद की विधि सीधे छोटे-छोटे समूहों को प्रशिक्षित करने की है।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

PTI News Agency

Advertising