कोविड-19 के बाद स्वास्थ्य क्षेत्र के लिए खर्च में उल्लेखनीय बढोतरी की जरूरत होगी: एन के सिंह

punjabkesari.in Thursday, May 21, 2020 - 11:48 PM (IST)

नयी दिल्ली, 21 मई (भाषा) कोविड-19 के बाद स्वास्थ्य क्षेत्र के लिए खर्च में उल्लेखीय बढ़ोतरी करने की जरूरत होगी। 15वें वित्त आयोग के चेयरमैन एन के सिंह ने बृहस्पतिवार को यह बात कही।
सिंह ने कहा कि इसके अलावा ग्रामीण क्षेत्रों में चिकित्सकों और चिकित्सा सहायकों की उपलब्धता बढ़ाने की भी जरूरत होगी। उन्होंने कहा कि तत्काल आधार पर चिकित्सा ढांचे को मजबूत करने की जरूरत है।
उन्होंने कहा कि चिकित्सा पर खर्च में उल्लेखनीय बढ़ोतरी करनी होगी। अभी यह सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) के 0.9 प्रतिशत के बराबर है। स्वास्थ्य क्षेत्र पर उच्चस्तरीय समूह के साथ बैठक के बाद सिंह ने संवाददाताओं से कहा कि अभी तात्कालिक जरूरत यह है कि कैसे ग्रामीण भारत की बढ़ती जरूरतों को पूरा किया जाए। एक विकल्प अंतिम वर्ष के एमबीबीएस छात्र-छात्राओं की सेवा लेना है।
कोविड-19 संकट के मद्देनजर 15वें वित्त आयोग ने अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) के निदेशक रणदीप गुलेरिया की अगुवाई वाले स्वास्थ्य क्षेत्र पर उच्चस्तरीय समूह की बैठक बुलाई थी।
आयोग का मानना है कि स्वास्थ्य श्रमबल का तत्काल आकलन करने की जरूरत है। साथ ही आयोग ने 2021-22 से 2025-26 तक स्वास्थ्य ढांचा कमी के संबंध में संशोधनों की जरूरतों पर विचार विमर्श किया। सिंह ने कहा कि इन जरूरतों का वित्त पोषण करने की जरूरत की समीक्षा की जानी चाहिए। साथ ही निजी क्षेत्र की भूमिका बढ़ाने पर भी विचार किया जाना चाहिए।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

PTI News Agency

Recommended News

Related News