देशभर में 22 मई से चुनिंदा स्टेशनों पर टिकट काउंटर खुलेंगे : गोयल

punjabkesari.in Thursday, May 21, 2020 - 10:57 PM (IST)

नयी दिल्ली, 21 मई (भाषा) रेल मंत्री पीयूष गोयल ने बृहस्पतिवार को कहा कि रेलवे ने एक महत्वपूर्ण कदम के तौर पर शुक्रवार से चुनिंदा स्टेशनों पर आरक्षण काउंटर खोलने की अनुमति दे दी है जिन्हें लॉकडाउन के कारण करीब दो महीने पहले बंद कर दिया गया था।

गोयल ने कहा कि हमें भारत को सामान्य स्थिति की और ले जाना होगा।

उन्होंने यह भी कहा कि और अधिक ट्रेनें पुन: शुरू करने के संबंध में घोषणा जल्द की जाएगी।

रेलवे बोर्ड ने एक आदेश में कहा कि 22 मई से सामान्य सेवा केंद्रों (सीएससी) में टिकट आरक्षण काउंटर खोले जा सकते हैं। जोनल रेलवे उन स्टेशनों को चिह्नित कर सकते हैं जिनमें टिकट काउंटर खोले जा सकते हैं।

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने पार्टी सहयोगी संबित पात्रा से बातचीत में कहा कि पूरे देश में लगभग 1.7 लाख सीएससी पर ट्रेन टिकटों की बुकिंग शुक्रवार से शुरू हो जाएगी, ये सुविधा दूरदराज के स्थानों पर उपलब्ध रहेगी जहां कंप्यूटर और इंटरनेट की उपलब्धता कम है या बिल्कुल नहीं है।

गोयल ने कहा, ‘‘हमें भारत को सामान्य स्थिति की ओर ले जाना है। हम उन स्टेशनों की पहचान करने का प्रोटोकॉल बना रहे हैं जहां काउंटरों को खोला जा सकता है। हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि काउंटरों पर टिकट बुक कराने के लिए बड़ी संख्या में लोग एकत्रित न हों इसलिए हम स्थिति का आकलन कर रहे हैं और इसके लिए प्रोटोकॉल बना रहे हैं।’’
गोयल ने कहा, ‘‘हम और ट्रेनों को चलाने की जल्द ही घोषणा करेंगे।’’
उन्होंने कहा कि एक मई से श्रमिक विशेष ट्रेनें शुरू करने के साथ रेलवे ने तब से ऐसी 2,050 ट्रेनें चलाईं जिनमें करीब 30 लाख प्रवासियों, छात्रों और अन्य फंसे हुए लोगों को ले जाया गया।

रेल मंत्री ने श्रमिक विशेष ट्रेनों को चलाने में रेलवे का सहयोग करने के लिए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी की भी प्रशंसा की तथा सहयोग न करने के लिए पश्चिम बंगाल और झारखंड की आलोचना की।

उन्होंने कहा कि अभी तक रेलवे पश्चिम बंगाल में केवल 27 ट्रेनें ही चला सका है और आठ-नौ मई तक केवल दो ट्रेनें वहां पहुंच पाईं। झारखंड में केवल 96 ट्रेनें चलाई गईं जबकि राजस्थान में अभी तक 35 ट्रेनें गई हैं।

रेल मंत्री ने कहा, ‘‘हमने ट्रेन चलाने के लिए अनुमति मांगी और यहां तक कि गृह मंत्री ने भी एक पत्र लिखा फिर भी पश्चिम बंगाल से आठ ट्रेनों की सूची मिली। मैं उम्मीद करता हूं कि सभी राज्य लोगों को अपने घरों तक आने की अनुमति दें और उन्हें ट्रेनों से लाने में हमारी मदद करें।’’
कोरोना वायरस के मरीजों के लिए रेलवे की पृथक बोगियां बनाने की पहल के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को श्रेय देते हुए गोयल ने कहा कि प्रधानमंत्री ने उन्हें यह सुझाव देने के लिए फोन किया था कि क्या इन बोगियों को कोरोना वायरस मरीजों के लिए परिवर्तित किया जा सकता है।

रेलवे ने अभी तक करीब 5,000 बोगियों को कोविड-देखभाल केंद्र में परिवर्तित किया है जिन्हें 225 स्टेशनों पर तैनात किया जाएगा।

गोयल ने यह भी कहा कि एक जून से चलने वाली 100 जोड़ी विशेष ट्रेनों के लिए बुकिंग खोलने के ढाई घंटे के भीतर ही चार लाख यात्रियों ने टिकटें बुक करा लीं। लोगों ने काम पर लौटने के लिए वापसी की बुकिंग भी करानी शुरू कर दी है।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

PTI News Agency

Recommended News

Related News