औद्योगिक क्षेत्रों में काम शुरू, श्रमिकों की उपलब्धता, आपूर्ति श्रृंखला में बाधा जैसे मुद्दे उठे

Tuesday, May 19, 2020 - 11:43 PM (IST)

नयी दिल्ली, 19 मई (भाषा) दिल्ली सरकार की ओर से लॉकडाउन के चौथे चरण में विभिन्न कार्यों के लिये दी गई छूट के साथ ही दिल्ली में औद्योगिक गतिविधियां शुरू हो गईं। लेकिन इसके साथ ही उनके सामने श्रमिकों की कमी और आपूर्ति श्रृंखला बिखराव दिखाई दिया।
दिल्ली सरकार ने 18 मई से 31 मई के दौरान लॉकडाउन के चौथी चरण में औद्योगिक कारखानों को अलग अलग समय सीमा के साथ काम करने की अनुमति दे दी। राज्य सरकार के आदेश के मुताबिक ‘ए’ से लेकर ‘एल’ नाम से शुरू होने वाली औद्योगिक इकाइयों में प्रात: साढे सात बजे से लेकर सांय साढे पांच बजे तक काम होगा जबकि ‘एम’ से ‘जैड’ नाम से शुरू होने वाली औद्योगिक इकाइयां प्रात: साढे आठ बजे से लेकर सांय साढ़े छह बजे तक काम करेंगे।
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को राज्य में लॉकडाउन के विस्तार के साथ ही कुछ रियायतें देने की घोषणा की। उनकी घोषणा के बाद मायापुरी औद्योगिक क्षेत्र में स्थित 1,100 इकाइयों में से करीब 300 ने मंगलवार को काम किया।
मायापुरी रेवाड़ी लाइन औद्योगिक संघ के महासिचव आर के गुप्ता ने कहा कि स्थिति में तब तक सुधार आना मुश्किल है जब तक कारखाना संचालन से जुड़ी पूरी श्रंखला --कच्चा माल, विनिर्माण, परिवहन, श्रमिक और बाजारों-- में काम शुरू नहीं हो जाता है।
एक अन्य औद्योगिक क्षेत्र उद्योग नगर में भी 550 में से करीब एक चौथाई इकाइयों ने काम शुरू किया है। पश्चिम दिल्ली स्थिति इस औद्योगिक क्षेत्र में चप्पल, जूते, इंजीनियरिंग सामान तैयार किया जाता है।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

PTI News Agency

Advertising