सीबीएसई ने 10वी, 12वीं की लंबित बोर्ड परीक्षाओं की तारीखों की घोषणा की

punjabkesari.in Monday, May 18, 2020 - 06:28 PM (IST)

नयी दिल्ली, 18 मई (भाषा)केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने सोमवार को कक्षा 10वीं और 12वीं की लंबित बोर्ड परीक्षाओं के कार्यक्रम की घोषणा की। इसके अनुसार परीक्षाएं 1 से 15 जुलाई के बीच आयोजित करायी जाएंगी।
कोविड-19 के प्रसार को रोकने के लिए 25 मार्च को लागू देशव्यापी लॉकडाउन के कारण परीक्षाएं स्थगित कर दी गई थी।

कक्षा 10वीं की बोर्ड परीक्षा केवल उत्तर पूर्वी दिल्ली में लंबित है। संशोधित नागरिकता कानून के खिलाफ प्रदर्शन के चलते उत्पन्न हुई कानून और व्यवस्था की स्थिति के चलते यहां परीक्षा स्थगित की गई थी।
सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रक, संयम भारद्वाज ने कहा, ‘‘कक्षा 10वीं की परीक्षाएं चार दिन तक चलेंगी। पहला पेपर सामाजिक विज्ञान का होगा, जबकि अगले दिन छात्रों की विज्ञान विषय की परीक्षा होगी।’’
उन्होंने बताया,‘‘10 जुलाई को हिंदी के दोनों पाठ्यक्रमों और 15 जुलाई को अंग्रेजी के दोनों पाठ्यक्रमों की परीक्षा आयोजित की जाएगी।’’
छात्रों के लिए स्वास्थ्य दिशानिर्देशों के बारे में भारद्वाज ने कहा कि छात्रों को मास्क पहन कर परीक्षा केंद्रों पर आना होगा और उन्हें अपनी पानी की बोतलें स्वयं लानी होंगी।

उन्होंने कहा,‘‘माता-पिता को यह सुनिश्चित करना होगा कि उनका बच्चा बीमार नहीं है। सभी परिक्षार्थियों को सामाजिक दूरी के मानदंडों का कड़ाई से पालन करना होगा।’’
कक्षा 12वीं का परीक्षा कार्यक्रम दो भागों में होगा जिसमें पहला हिस्सा उत्तरपूर्वी दिल्ली की परीक्षाओं और दूसरा हिस्सा देश के अन्य स्थानों की लंबित परीक्षाओं के लिए होगा।

उत्तरपूर्वी दिल्ली में भौतिकी की परीक्षा तीन जुलाई, अकाउंटेंसी (चार जुलाई), रसायन विज्ञान (छह जुलाई), अंग्रेजी (आठ जुलाई) और राजनीति विज्ञान (14 जुलाई) की परीक्षीआ आयोजित की जाएगी।

इसके अलावा 15 जुलाई को उत्तरपूर्वी दिल्ली में कक्षा 12वीं की गणित, अर्थशास्त्र, इतिहास और जीव विज्ञान की परीक्षाएं होंगी।

कक्षा 12वीं की गृह विज्ञान की परीक्षा एक जुलाई को आयोजित की जाएगी और अगले दिन हिंदी के दोनों पाठ्यक्रमों की परीक्षा होगी।

कक्षा 12वीं के व्यावसायिक अध्ययन की परीक्षा नौ जुलाई को होगी। इसके बाद 10 जुलाई को जैव प्रौद्योगिकी और 11 जुलाई को भूगोल की परीक्षा होगी।

कोविड-19 से निपटने के लिए किए गए उपायों के तहत देशभर में 16 मार्च से विश्वविद्यालय और स्कूल बंद हैं।

इसके अलावा उत्तर-पूर्वी दिल्ली में दंगों के कारण बोर्ड इस क्षेत्र में चार दिनों तक परीक्षाएं नहीं करा पाया था जबकि हालात खराब होने के कारण कई छात्र बाकी छह दिन भी परीक्षा में शामिल नहीं हो पाए थे।

इसके साथ ही सीबीएसई ने पिछले महीने घोषणा की थी कि बोर्ड कक्षा 10 वीं और 12 वीं की परीक्षाएं केवल 29 मुख्य विषयों के लिए आयोजित करेगा जो प्रोन्नति और उच्च शिक्षण संस्थानों में दाखिले के लिए महत्वपूर्ण होते हैं।

इन परीक्षाओं की समय सारिणी कुछ इस तरह बनायी गई है ताकि 18-23 जुलाई को निर्धारित जेईई और 23 जुलाई को होने वाली नीट जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं से पूर्व इन्हें संपन्न करा लिया जाये।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

PTI News Agency

Related News

Recommended News