पंजाब में उपायुक्तों को नई मंडियां घोषित करने के लिए अधिकृत किया गया

Friday, Apr 10, 2020 - 09:57 PM (IST)

चंडीगढ़, 10 अप्रैल (भाषा) पंजाब मंत्रिमंडल ने शुक्रवार को जरुरत के हिसाब से अपने संबंधित जिलों में नई मंडियों की घोषणा करने के लिए उपायुक्तों को अधिकृत किया है, ताकि अनाज की सुचारू खरीद सुनिश्चित करते हुए सामाजिक दूरी को भी कायम रखा जा सके।
   एक सरकारी प्रवक्ता ने मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह की अध्यक्षता में वीडियो कन्फ्रेंसिंग के जरिये हुई मंत्रिपरिषद की बैठक के बाद कहा कि यह नई मंडियां खरीद के काम के लिए इस साल पहले से ही अधिसूचित 3,800 मंडियों के अलावा होगा। बैठक में गेहूं की कटाई और खरीद की तैयारियों का जायजा लिया गया, जो 15 अप्रैल से शुरू होने वाला है।
यह निर्णय लिया गया कि खरीद की व्यवस्था को अंतिम रूप दिया जाए और 11 अप्रैल तक अधिसूचित किया जाए, ताकि किसानों से उनकी पूरी उपज और अनाज का हर दाना खरीदा जा सके।
राज्य सरकार ने पहले ही 15 जून तक खरीद विस्तार का फैसला किया है और किसानों को कोविड ​​-19 संकट के मद्देनजर परिवहन की दिक्कतों और मंडियों में देरी होने के संदर्भ में केन्द्र से सहायता की मांग की है। केंद्र की ओर से राज्य की मांग का जवाब मिलना बाकी है।
मंडियों में लगभग 137 लाख मीट्रिक टन गेहूं आने की उम्मीद है, जिसमें से 135 लाख टन सरकारी एजेंसियों और दो लाख मीट्रिक टन निजी व्यापारियों द्वारा खरीदा जाएगा।
राज्य के अतिरिक्त मुख्य सचिव (विकास) विश्वजीत खन्ना ने कहा कि केंद्र ने गेहूं का एमएसपी 1,925 रुपये प्रति क्विंटल तय किया है, जबकि पिछले साल यह 1,840 रुपये क्विंटल निर्धारित था।

यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

PTI News Agency

Advertising